जेओए लाइब्रेरियन भर्ती का रास्ता साफ; शिक्षा विभाग ने लंबे अरसे बाद जारी किए आरएंडपी रूल्स

By: Dec 6th, 2023 11:44 pm

शिक्षा विभाग ने लंबे अरसे बाद जारी किए आरएंडपी रूल्स, 771 पदों पर होगी नियुक्ति

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— शिमला

लंबे इंतजार के बाद राज्य सरकार ने जूनियर ऑफिस असिस्टेंट लाइब्रेरी के भर्ती नियम जारी कर दिए हैं। इन भर्ती नियमों के तहत 771 पदों पर अब भर्ती की जाएगी। भर्ती नियम फाइनल होते ही पद भरने का रास्ता साफ हो गया है। इन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता 50 फीसदी अंकों के साथ प्लस टू या बैचलर इन लाइब्रेरी साइंस रखी गई है, जबकि हिमाचल के रीति-रिवाज और जियोग्राफी की जानकारी भी होनी चाहिए। यह भर्ती भी 50 फीसदी सीधी भर्ती और 50 फ़ीसदी बैचवाइज के जरिए होगी। यह क्लास-3 के पद होंगे। कैबिनेट से 771 पदों की मंजूरी बहुत पहले मिल चुकी है, लेकिन भर्ती नियम न होने के कारण आगे की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई।

नियमों में प्रावधान किया गया है कि सीधी भर्ती हिमाचल प्रदेश राज्य चयन आयोग के माध्यम से करवाई जाएगी। हालांकि हिमाचल प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन का उल्लेख भी बीच में किया गया है। बैचवाइज भर्ती उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक करेंगे। नियुक्ति की शुरुआत अनुबंध की भर्ती से होगी। इनके लिए अप्पोइटिंग अथॉरिटी हायर एजुकेशन के डायरेक्टर को बनाया गया है। इस भर्ती में सरकारी क्षेत्र में लगने वाला आरक्षण रोस्टर भी लागू होगा।

क्लस्टर आर्डर बदला, प्रशासनिक कंट्रोल पहले जैसा

राज्य के शिक्षा सचिव ने 29 नवंबर, 2023 को जारी की गई क्लस्टर गाइडलाइन में बदलाव किया है। इन निर्देशों के कुछ प्रावधानों पर प्राइमरी टीचर फेडरेशन को ऐतराज था और दो दिसंबर को शिक्षा सचिव से यह मिले थे। अब इन निर्देशों में बदलाव किए गए हैं। राज्य के सभी स्कूलों को क्लस्टर सिस्टम में काम करना होगा, लेकिन एडमिनिस्ट्रेटिव कंट्रोल पहले की तरह रहेगा। शिक्षा सचिव ने मंजूरी दे दी है और संशोधित निर्देश लिखित में जारी हो रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App