शामती बाइपास ड्रीम प्रोजेक्ट की उखड़ती सडक़ ने उड़ाई लोगों की नींद

By: Dec 9th, 2023 12:57 am

स्वास्थ्य मंत्री के घर में 30 करोड़ की लागत वाले बाइपास की खस्ता हालत, वाहन चालकों के साथ राहगीर परेशान

मोहिनी सूद-सोलन
प्रदेश में कांग्रेस सरकार को बने एक साल होने वाला है। प्रदेश में व्यवस्था परिवर्तन के नाम पर कई क्षेत्रों में कार्य हो रहे हैं, लेकिन सडक़ों की हालत अभी भी खस्ता है। इसी कड़ी में विवादों में घिरा सोलन का शामती बाईपास व्यवस्था परिवर्तन की स्थिति को दर्शाता है। करीब 30 करोड़ की लागत से बना डा. कर्नल धनी राम शांडिल का ड्रीम प्रोजेक्ट आज भी दयनीय हालत में है। जगह-जगह गड्डों से भरा शामती बाईपास बदहाली के आंसू रो रहा है। सोलन शहर में बढ़ते ट्रैफिक की समस्या को हल करने के लिए यह बड़ा कदम उठाया गया था। लेकिन धसती सडक़ पर लोगों को सफर तय करना मुश्किल हो रहा है। हर चुनाव में राजनेताओं का शामती बाईपास अहम मुद्दा बनता रहा है। 30 करोड़ रुपए की लागत से बनाए गए सोलन बाइपास का निर्माण होने के कुछ दिन बाद ही सडक़ जगह -जगह से धंसनी शुरू हो गई और इस मार्ग पर तीन सबसे अधिक खतरानाक मोड़ हैं जहां पर हादसा होने का काफी अधिक खतरा रहता है। बहरहाल जब से शामती बाइपास बना है तब से लेकर अब तक सवालों में घिरा है। लगातार शामती बाईपास की गुणवत्ता को लेकर राजनीतिक पार्टियों के लोग भी सवाल खड़े कर चुके हैं, लेकिन जिस तरह से व्यवस्था परिवर्तन की सरकार व्यवस्था को ठीक करने का दावा किया, यह दावे भी खोखले नजर आ रहे है। (एचडीएम)

बढ़ते ट्रैफिक-जाम के लिए किया था वाइपास का निर्माण
शहर में यातायात के बढ़ते दबाव और प्रतिदिन लगने वाले जाम से लोगों को निजात मिलेगी इस कारण शामती बाइपास का निर्माण किया गया था। इसके अलावा सिरमौर, शिमला, अपर शिमला के बागबान भी इस मार्ग से बाहरी राज्यों की मंडियों के लिए अपने उत्पाद भेज सके। बता दे कि यह मार्ग राजगढ़, शिमला और कुफरी को भी जोड़ता है। वाया गौड़ा होते हुए चायल-कुफरी से शिमला और अपर शिमला के लिए बागबान इस बाइपास का लाभ उठा सकते है।

शहर वासियों और ग्रामीणों मे रोष
शहर और आसपास के गांवों की सडक़ों की खस्ता हालत को लेकर लोगों में रोष है। लोगों कहना है कि शामती बाइपास दुर्घटना का केंद्र बना हुआ है । इसके अलावा बता दें कि हिमाचल प्रदेश में जब त्रासदी की घड़ी आई थी तब शामती बाइपास पर जगह-जगह भू-स्खलन होने के कारण भी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा था,इसके अलावा शहर इसके अलावा शामती बाइपास में बह रहा पानी दो पहिया वाहनों को चलाने के लिए भी कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही थी


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App