हजारों लोगों ने प्राइवेट लैब में करवाए अपने टेस्ट

भुगतान न होने से क्रसना डायग्रोस्टिक लैब ने बंद किए टेस्ट; सरकारी प्रयोगशाला में रश, लोगों को मजबूरी में चुकानी पड़ रही भारी भरकम फीस

नगर संवाददाता-ऊना
प्रदेश सरकार द्वारा सरकारी अस्पतालों में एक्स-रे व लैब टेस्ट कर रोगियों को लाभ पहुंचा रही क्रस्ना डायग्रोस्टिक की राशि का भुगतान नहीं करने को लेकर क्रसना डायग्रोस्टिक ने बुधवार को क्षेत्रीय अस्पताल ऊना सहित सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में सेवाओं को रोक दिया। क्रसना डायग्रोस्टिक द्वारा एक्स-रे सहित लैब टेस्ट नहीं करने के चलते क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में उपचार के लिए पहुंचे रोगियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। क्रसना डायग्रोस्टिक द्वारा एक्स-रे व लैब टेस्ट न करने के चलते सरकारी लैब में रोगियों की भरमार लगी रही। अस्पताल में पूरा दिन रोगियों की लाइनें लगी रही। इसके अलावा सरकारी लैब में भारी भीड़ को देखते हुए कई लोगों ने हजारों रुपए खर्च कर प्रावइेट लैब्स में जाकर अपने टेस्ट करवाएं। कुछ ऐसा ही हाल जिला ऊना के अन्य स्वास्थ्य केंद्रों में भी देखने को मिला। जानकारी के अनुसार बुधवार को क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में भारी संख्या में रोगी उपचार के लिए पहुंचे थे। मरीज डाक्टर के पास चैकअप करवाने के बाद जब टेस्ट करवाने के लिए क्रसना लैब में पहुंचे तो वहां पर उन्हें आज टेस्ट बंद होने की बात कहीं गई।

वहीं एक्स-रे रुमें भी एक्स-रे नहीं किए गए। इसके बाद रोगी सरकारी लैब में टेस्ट करवाने के लिए पहुंच गए। जहां पर बहुत ही लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई थी। मरीजों को घंटों लाइनों में लगना पड़ा। अस्पताल में उपचार के लिए पहुंचे मरीजों संजीव कुमार, अजय कुमार, जसविंद्र सिंह, रिंपी, कुलभूषण, सोना देवी ने बताया कि वह अस्पताल में उपचार के लिए पहुंचे थे, लेकिन अस्पताल में क्रसना डायग्रोस्टिक द्वारा टेस्ट नहीं करने के चलते उन्हें भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। हालांकि क्षेत्रीय अस्पताल ऊना की सरकारी लैब में टेस्ट हो रहे थे, लेकिन वहां पर बहुत ही भीड़ थी। जिसके चलते उन्हें बाहर निजी लैब में टेस्ट व एक्स-रे करवाने पड़े। क्रसना डायग्रोस्टिक के प्रतिनिधि जोबी जोसेफ ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा एक्स-रे व लैब की राशि का भुगतान न करने के चलते सेवाएं बंद की गई है। सीएमओ ऊना डा. एसके वर्मा ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में चल रही लैब्स सेवाएं दे रही है। क्रसना डायग्नोस्टिक द्वारा सेवाएं रोकने से मरीजों को कोई परेशानी नहीं हो रही है।

करोड़ों की राशि का नहीं हो रहा भुगतान
क्रसना डायग्रोस्टिक द्वारा क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में लैब स्थापित की गई है। जहां पर कंपनी द्वारा अस्पताल की एमरजेंसी में आने वाले रोगियों के बैड पर ही सैंपल लेकर सैकड़ों प्रकार के टैस्ट किए जा रहे है। वहीं अस्पताल में चल रही एक्स-रे लैब में भी सेवाएं दी जा रही है। प्रदेश सरकार क्रसना डायग्रोस्टिक द्वारा सेवाओं के बदले करोड़ों रुपए की राशि का भुगतान नहीं किया जा रहा है।