बजट…सोलन को मुख्यमंत्री ने खोला खजाना

कंडाघाट में आदर्श नशा निवारण केंद्र बनाने की घोषणा

कालका-परवाणू रेललाइन को ब्रॉड गेज करने का भेजेंगे प्रस्ताव
अन्य जिलों के साथ सोलन को भी 5 सोलर पार्क

कुनिहार को अग्निशमन इकाई की सौगात

प्रवासी कामागारों के स्वास्थ्य का भी ख्याल

3 लाख से कम आय वाले ईडब्ल्यूएस लोगों को मिलेगा मकान

स्टाफ रिपोर्टर-सोलन
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अपने कार्यकाल का दूसरा बजट शनिवार को विधानसभा में पेश किया, जिसमें जिलावासियों के लिए मुख्यमंत्री ने सौगातों की जड़ी लगा दी। मुख्यमंत्री ने अपने बजट भाषण में प्रदेश के युवाओं को राष्ट्र निर्माण की ओर ले जाने के उद्देश्य से सभी सुविधाओं सहित सोलन जिला के कंडाघाट में आदर्श नशा निवारण केंद्र की स्थापित करने की घोषणा की। इस केंद्र में पुस्तकालय, जिम, इंडोर और आउटडोर खेलों आदि की सुविधा देने के साथ-साथ अन्य सुविधओं को भी सुनिश्चित किया जाएगा।

501 मेगावॉट के बनेंगे पांच सौर पार्क
प्रदेश को हरित ऊर्जा राज्य बनाने के लिए बजट में प्रदेश के ऊना, कांगड़ा, सिरमौर, मंडी और शिमला जिलों के साथ सोलन जिला में भी 501 मेगावॉट की क्षमता वाले 5 सौर पार्क बनाए जाने की भी घोषणा की है। इसके अतिरिक्त जिला में 212 मेगावॉट क्षमता वाली सौर ऊर्जा परियोजनाएं स्थापित करने का कार्य भी आरंभ किया जाएगा।

परवाणू, कुनिहार और वाकनाघाट की मंडियों का होगा विस्तार, ब्रीडिंग बैंक को पांच करोड़
बजट के दौरान मुख्यमंत्री ने किसानों और बागबानों के हितों की भी बात की है। इसके अंतर्गत सोलन जिला के लिए घोषणाएं की गई है। इसमें सोलन जिला की परवाणू, कुनिहार व वाकनाघाट की मंडियों का उन्नयन करने की घोषणा उन्होंने की है। इसके अतिरिक्त हाई यील्ड बीजों की मल्टीप्लीकेशन के लिए प्रदेश के सरकारी फार्मस को चरणबद्ध ढंग से पुर्नगठित करने की घोषणा भी की है, जिसमें सोलन जिला मुख्यालय के समीप बेरटी स्थित बीज फार्म को अपग्रेड किया जाएगा। वहीं, दाड़लाघाट में कृत्रिम गर्भाधान प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना करने की घोषणा भी की गई। जिला के नालागढ़ स्थित फिश सीड फार्म में 5 करोड़ की लागत से ब्रूड बैंक बनाए जाने की भी घोषणा की गई है।

इस साल कुनिहार में बनेगा अग्निशमन केंद्र
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे व्यापारिक क्षेत्र कुनिहार के लिए भी सौगात दी है। कुनिहार क्षेत्र में बढ़ती आबादी व व्यापारिक प्रतिष्ठानों को देखते हुए अग्निशमन इकाई की स्थापना की घोषणा की है। इसके अलावा सेंट्रल ट्रांसमिशन यूटिलिटी सिस्टम की मॉनिटरिंग के लिए कुनिहार में बन रहे ज्वाइंट कंट्रोल सेंट को 2024-25 में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

ईडब्ल्यूएस के जरिए गरीबों को मिलेगा मकान
नगर निगम सोलन की परिधि में आने वाले आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) व्यक्तियों को मुख्यमंत्री सुक्खू ने मकान आवंटित करने की घोषणा की है। इसके लिए 3 लाख रुपए से कम की वार्षिक आय वाले व्यक्ति ही पात्र होंगे। वहींसुक्खू ने अपने बजट भाषण में कहा कि प्रदेश सरकार प्रदेश के लोगों और पर्यटकों को सु्रख-सुविधा देने के लिए प्रतिबद्ध है। इसलिए कालका-परवाणू तक की रेल लाइन को ब्रॉड गेज करने के लिए भारत सरकार से अनुरोध किया जाएगा।

सोलर वाटर हीटिंग सिस्टम लगाने पर मिलेगी एनओसी
सोलन नगर निगम के अंतर्गत आने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को एनओसी प्राप्त करने के लिए नए भवनों में सोलर वाटर हीटिंग सिस्टम लगाना अनिवार्य होगा। सोलन सहित पालमपुर व धर्मशाला नगर निगमों में भी यह व्यवस्था लागू की जाएगी। इन निगमों में स्थित सरकारी भवनों की छत्त पर चरणबद्ध तरीके से सोलर प्लांट लगाने होंगे।

अर्की में पेयजल सुधार योजना के लिए 112 करोड़
मुख्यमंत्री ने प्रदेश के अन्य नगरों के साथ-साथ अर्की में 112 करोड़ रुपए की लागत से पेयजल सुधार योजना को आरंभ करने की भी घोषणा की है।

बीबीएन में गेस्ट वर्कर स्क्रीनिंग प्रोजेक्ट होगा आरंभ
मुख्यमंत्री ने प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्रों में कार्यरत प्रवासी कामगारों के स्वास्थ्य के प्रति भी संज्ञान लिया है। उन्होंने बजट भाषण में सोलन जिला के औद्योगिक क्षेत्र बद्दी, बरोटीवाला, नालागढ़ व परवाणू सहित ऊना व पांवटा साहिब में कार्यरत प्रवासी कामगारों की हेल्थ स्क्रीनिंग के लिए एक गेस्ट वर्कर स्क्रीनिंग प्रोजेक्ट आरंभ किया जाएगा।