मुख्यमंत्री ने लाहुल-स्पीति को दी करोड़ों की सौगात

कड़ाके की ठंड के बीच मुख्यमंत्री के भाषण ने केलांग के लोगों में भरा जोश

मुख्यमंत्री सुक्खू ने गिनाईं प्रदेश सरकार की योजनाएं बोले-बजट से हिमाचल प्रदेश जल्द बनेगा आत्मनिर्भर

जिला संवाददाता-केलांग
लाहुल-स्पीति के एक दिवसीय दौरे के दौरान मुख्यमंत्री ने 70.07 करोड़ रुपए की 11 विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इन परियोजनाओं में 9.97 करोड़ रुपए की लागत से मुख्य सडक़ रतिल, 4.58 करोड़ रुपए से मुख्य सडक़ रूआलिंग थर्लिंग मेलिंग, 6.41 करोड़ रुपए से मुख्य सडक़ मार्बल, 6.80 करोड़ रुपए से मुख्य सडक़ चौखांग-नैनगाहर, 13.88 करोड़ रुपए से मुख्य सडक़ विहाली-त्रिलोकनाथ-लोबर-उदयपुर, 10.41 करोड़ रुपए से मुख्य सडक़ यांगरंग और 6.18 करोड़ रुपए से मुख्य सडक़ शिति नाला-मेह बोग के उन्नयन का कार्य शामिल है।

उन्होंने 1.68 करोड़ रुपए की लागत की साइफन के माध्यम से एफआईएस बीलिंग के सुधार कार्य, ग्राम जिस्पा में 3.91 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाली शीतकालीन जल आपूर्ति योजना, 5 करोड़ रुपए की लाहुल हाट डालंग की आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री ने 1.25 करोड़ से निर्मित जिला पुलिस लाहुल-स्पीति के कमांड और कंट्रोल सेंटर (अनिमेष-नेत्रम) का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि जिले के अन्य पर्यटन स्थलों के साथ-साथ सुमदो, शिंकुला और सरचू सहित सीमावर्ती क्षेत्रों में अपने सीसीटीवी कवरेज का विस्तार किया है। जिसे स्कॉच मेरिट ऑफ ऑर्डर पुरस्कार भी मिला है। इस परियोजना के तहत कुल 639 कैमरे स्थापित किए गए हैं, जिनमें से 182 पिछले वर्ष स्थापित किए गए थे।

पांच नए पर्यटक स्थल किए जाएंगे विकसित
मुख्यमंत्री ने अपनत्व भरे आतिथ्य सत्कार और आने वाली पीडिय़ों तक सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने की प्रतिबद्धता के लिए लाहौल स्पीति के लोगों की सराहना की। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी वित्त वर्ष में पांच नए पर्यटन स्थल विकसित किए जाएंगे। जिसमें किन्नौर जिला के रकछम और नाको-चांगो-खाब और लाहुल-स्पीति के चंद्रताल, काजा और तांदी शामिल हैं। राज्य की अर्थव्यवस्था को सम्बल प्रदान करने में पर्यटन क्षेत्र महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और प्रदेश सरकार इसे बढ़ावा देने की दिशा में कार्य कर रही है।