कल ऊना से हरिद्वार के लिए चलेगी सीधी ट्रेन; दोपहर 1:50 बजे अंब से होगी रवाना, रात नौ बजे पहुंचेगी हरिद्वार

By: Feb 29th, 2024 12:06 am

रेलगाड़ी की टाइमिंग जारी; दोपहर 1:50 बजे अंब से होगी रवाना, रात नौ बजे पहुंचेगी हरिद्वार

नगर संवाददाता-ऊना

जिला ऊना से हरिद्वार के लिए पहली मार्च से रेल सेवा शुरू होगी। रेलवे विभाग ने रेल चलाने की तिथि व समयसारिणी जारी कर दी है। पहली मार्च शुक्रवार को अंब-अंदौरा रेलवे स्टेशन से दोपहर 1:50 बजे ट्रेन चलेगी। रात नौ बजे रेल हरिद्वार पहुंचेगी। अगली सुबह तडक़े 4:30 बजे रेल हरिद्वार से चलेगी और दोपहर 12.30 ऊना पहुंचेगी। ऊना-हरिद्वार ट्रेन का नंबर 04502 रहेगा, जबकि हरिद्वार ऊना ट्रेन संख्या 04501 होगी। ऊना-हरिद्वार रेल सेवा शुरू होने से जिला ऊना के साथ-साथ प्रदेश अन्य जिलों व पंजाब राज्य के लोगों को भी भारी सुविधा मिलेगी। बीते दिनों ही केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ऊना हिमाचल-सहारनपुर मैमू ट्रेन सेवा को हरिद्वार तक विस्तार करने की स्वीकृति प्रदान कर थी। अब रेलवे विभाग ने अंब-अंदौरा-हरिद्वार रेल सेवा को पहली मार्च से चलाने का निर्णय लिया है।

इसके लिए रेलवे विभाग ने समयासारिणी भी जारी कर दी दी है। अंब-अंदौरा रेलवे स्टेशन से हरिद्वार तक रेल सात घंटे दस मिनट का समय लेगी। लोगों को बस या टैक्सी के माध्यम से ही हरिद्वार जाना पड़ रहा था। इस रेल सेवा की मांग को लेकर स्थानीय लोगों ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के समक्ष भी मांग उठाई थी, जिस पर अनुराग ठाकुर ने इस मसले को केंद्रीय रेल मंत्री के समक्ष मांग को उठाया था। अनुराग ठाकुर की मांग पर रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जिला ऊना से सहारनपुर चलने वाली रेल सेवा को हरिद्वार तक विस्तार करने के लिए मंजूरी दी थी। रेलवे सुपरिडेंटेंड रोहदाश सिंह ने बताया कि ऊना-हरिद्वार रेल सेवा अंब-अंदौरा रेलवे स्टेशन से दोपहर 1:50 बजे चलेगी। रात नौ बजे रेल हरिद्वार पहुंचेगी। अगली सुबह तडक़े 4:30 बजे रेल हरिद्वार से चलेगी और दोपहर 12:30 ऊना पहुंचेगी।

केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी-अनुराग ठाकुर का थैंक्स

रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य सुमित शर्मा ने बताया कि जिला ऊना के अंब-अंदौरा रेलवे स्टेशन से हरिद्वार के लिए जल्द ट्रेन चलेगी। उन्होंने इसके लिए केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का आभार व्यक्त किया है।

हिमाचल और पंजाब के लोगों को होगा लाभ

जिला ऊना से हरिद्वार के लिए सीधी रेल सेवा शुरू होने के बाद जिला ऊना के साथ-साथ, कांगड़ा, बिलासपुर व हमीरपुर सहित पंजाब राज्य के लोगों को भारी लाभ मिलेगा। हरिद्वार धार्मिक स्थल पर रोजाना भारी संख्या में हिमाचल व पंजाब के लोग जाते है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App