पौधना और देलगी पंचायत में चार करोड़ के शिलान्यास-लोकार्पण

स्वास्थ्य मंत्री डा. धनीराम शांडिल ने ग्रामीणों को दी करोड़ की सौगात

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-सोलन
प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाएं हिमाचल प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाकर देश में विकास का आदर्श बनेगी। यह बात स्वास्थ्य मंत्री कर्नल डा. धनीराम शांडिल ने कही। रविवार को ग्राम पंचायत पौधना और ग्राम पंचायत देलगी में लगभग चार करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों की समृद्धि के माध्यम से प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कार्य कर रही है। इस दिशा में प्राकृतिक खेती हिमाचल का संबल बनेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने वित्त वर्ष 2024-25 के बजट में जहर मुक्त खेती को बढ़ावा देने की महत्वाकांक्षी योजना की घोषणा की। डा. शांडिल ने कहा कि वर्तमान में युवाओं में नशे की आदतें बढ़ती जा रहे है, जो समाज के लिए एक चुनौती है। नशा युवा के भविष्य को अंधकार की ओर ले जाता है। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि स्वयं भी नशे से दूर रहें और अपने साथियों को भी नशे से दूर रखें। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने बेसहारा बच्चों को भी अपने परिवार का सदस्य बनाया है।

इन बच्चों के लिए सरकार द्वारा सुखाश्रय योजना आरम्भ की गई है। योजना के तहत 4000 अनाथ बच्चों को ‘चिल्ड्रन ऑफ द स्टेट’ के रूप में अपनाया गया है, जिसके तहत उन्हें लगभग 17.18 करोड़ रुपए के लाभ हस्तांतारित किए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना के तहत सोलन जि़ला में भी 205 ऐसे बच्चों का चयन किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कोविड के दौरान बंद हुई बस सेवाओं को आवश्यकतानुसार आरंभ करने का आश्वासन भी दिया। इस अवसर स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिकित्सा शिविर का भी आयोजन किया गया। स्वास्थ्य मंत्री ने इस अवसर पर स्थानीय ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और संबंधित अधिकारियों को इनके निपटारे के निर्देश दिए।

दो करोड़ से बनेगी कोठी-बाड़ा उठाऊ जलापूर्ति योजना
डा. शांडिल ने इससे पूर्व ग्राम पंचायत पौधना के कून में लगभग दस लाख रुपए से निर्मित होने वाले कून स्कूल से चायला, कांगुटी संपर्क मार्ग के स्तरोन्नयन कार्य की आधारशिला रखी। उन्होंने ग्राम पंचायत पौधना के कांगुटी में लगभग 20 लाख रुपए से निर्मित होने वाले जल भंडारण संरचना का शिलान्यास किया। उन्होंने ग्राम पंचायत देलगी के कोठी में लगभग एक करोड़ 60 लाख रुपए से निर्मित होने वाले कोठी से देलगी मार्ग की आधारशिला तथा 20 लाख रुपए की लागत से निर्मित कोठी से रूग मार्ग का लोकार्पण भी किया। उन्होंने लगभग दो करोड़ रुपए से बनने वाली कोठी-बाड़ा उठाऊ जलापूर्ति योजना का भूमि पूजन भी किया। उन्होंने कहा कि कोठी-बाड़ा उठाऊ पेयजल योजना के निर्मित होने से ग्राम पंचायत पौधना व देलगी के सात गांव के लोग लाभान्वित होंगे।