Himachal Budget: अब तक आए 793 सवाल, मुख्यमंत्री सुक्खू 17 फरवरी को पेश करेंगे बजट

By: Feb 12th, 2024 2:16 pm

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-शिमला

हिमाचल प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 14 फरवरी से शुरू हो रहा है। इस बार बजट सत्र के लिए सोमवार यानी 12 फरवरी तक 793 सवाल आ चुके हैं। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू 17 फरवरी को अपनी सरकार के कार्यकाल का दूसरा बजट पेश करेंगे। विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप पठानिया ने सोमवार को मीडिया से बातचीत में बताया कि 14वीं विधानसभा का पांचवां सत्र 14 फरवरी से शुरू हो रहा है। ये सेशन 29 फरवरी तक चलेगा।

सेशन में कुल 13 बैठकें होंगी। सत्र की शुरुआत में 14 फरवरी को राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल का अभिभाषण होगा। विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि इस बार सत्र में चूंकि 13 ही बैठकें हो रही हैं, लिहाजा सर्वदलीय मीटिंग में सुझाव रखा जाएगा कि शोक उद्गार भी पहले ही दिन हो जाए। वैसे परंपरा के अनुसार राज्यपाल के अभिभाषण के बाद सदन में पहले दिन कोई कार्यवाही नहीं होती है। इस बार मंगलवार को होने वाली सर्वदलीय बैठक में विधानसभा अध्यक्ष की तरफ से उपरोक्त सुझाव दिया जाएगा, जिससे समय की बचत होगी। सेशन के बारे में जानकारी देते हुए अध्यक्ष कुलदीप पठानिया ने बताया कि 14 फरवरी सुबह तक विधायकों के सवाल लिए जाएंगे। अभी तक कुल 793 सवाल आए हैं। इनमें से 582 तारांकित व 209 अतारांकित सवाल हैं।

अध्यक्ष ने बताया कि राज्यपाल के अभिभाषण पर दो दिन धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी। फिर सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू 17 फरवरी को बजट पेश करेंगे। बजट पर चार दिन चर्चा होगी। चौथे दिन सीएम सुक्खू बजट पर चर्चा का जवाब देंगे। बजट पर 26 फरवरी से 29 फरवरी तक चर्चा होगी। अंतिम दिन सीएम के जवाब के साथ ही बजट का पारण होगा। इस बार 22 व 26 फरवरी प्राइवेट मेंबर्स डे के लिए तय हैं। विधानसभा सचिवालय को नियम 130 के तहत 8 सूचनाएं प्राप्त हुई हैं। विधानसभा सत्र के लिए सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा अध्यक्ष कुलदीप पठानिया की अगुवाई वाली बैठक में आज शाम को की जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App