विशेष

रोजाना मुट्ठी भर यह चीज खा लेंगे, तो कभी नहीं दिखेंगे बूढ़े, विशेषज्ञों ने भी माना…

By: Feb 8th, 2024 2:22 pm

नई दिल्ली। किसी को सुंदर और खूबसूरत होने का एहसास दिलाने में भोजन विकल्पों की बहुत बड़ी भूमिका होती है और भोजन में मु_ीभर बादाम शामिल कर लेना सेहतमंद त्वचा बनाए रखने के लिए जरूरी है। इसके साथ ही माइंडफुलनेस तकनीक जैसे योग का अभ्यास और पर्याप्त नींद लेना भी आवश्यक है। आल्मंड बोर्ड ऑफ कैलिफोर्निया द्वारा ग्लो फ्रॉम विदिन: नर्चरिंग ए रेडिएंट स्किन विषय पर आयोजित परिचर्चा में विशेषज्ञों ने कहा कि खूबसूरती को केवल बाहरी सुंदरता से नहीं नापा जा सकता, आप जो खाते हैं, वह आपकी खूबसूरती और उसके एहसास को बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं।

परिचर्चा में अभिनेत्री सोहा अली खान, डर्मेटोलॉजिट एवं स्किन एक्सपर्ट डा. गीतिका मित्तल गुप्ता के साथ मैक्स हैल्थकेयर, डायटेटिक्स रीजनल हेड, दिल्ली- रितिका समद्दर ने हिस्सा लिया। सुश्री समद्दर ने पौराणिक ग्रंथों और आधुनिक रिसर्च पर जोर दिया, जिनमें रोजाना अपने ब्यूटी रूटीन में बादाम को शामिल करने के कई सारे फायदों के बारे में बताया गया है। उन्होंने एक अध्ययन की भी चर्चा की, जिसमें दर्शाया गया है कि कैलोरी से भरपूर स्नैक की जगह बादाम लेने से मेनोपॉज़ के बाद के दौर से गुजर रही महिलाओं का स्किन टोन बेहतर होता है और चेहरे की झुर्रियां कम होती हैं। खासकर जिन महिलाओं को फिट्ज़पैट्रिक स्किन टाइप 1 और 2 की समस्या है। इसके साथ ही बादाम में हेल्दी फैट्स और विटामिन ई (अल्फा-टोकोफेरॉल) होता है, जोकि एंटी-एंजिंग गुणों से भरपूर है। यह सेहतमंद स्किन के लिए फायदेमंद होता है। डा. गुप्ता ने त्वचा की बनावट को बेहतर बनाने के लिए बादाम को अपने रोजाना के भोजन में शामिल करने पर जोर दिया और यह भी बताया कि बादाम खाने से त्वचा सूरज की हानिकारक यूवीबी किरणों से मुकाबला करती है।

उन्होंने कहा हमारी त्वचा की प्राकृतिक चमक संतुलित आहार पर निर्भर करती है, क्योंकि हमारी त्वचा हमारी अंदरूनी सेहत का आईना होती है। स्किनकेयर स्पेशलिस्ट होने के नाते मैं त्वचा को अंदर से पोषण देने के महत्व को समझती हूं और इस यात्रा में बादाम एक अहम भूमिका निभाता है, जो प्रोटीन, कॉपर, जिंक, विटामिन ई और पॉलीफेनॉल जैसे पोषक तत्वों से युक्त होता है। इससे त्वचा सेहतमंद होती है, यह बढ़ती उम्र से लड़ती है और स्किन की बनावट को बेहतर बनाती है। सोहा अली खान ने कहा कि मनोरंजन उद्योग में काम करने के लिए अपनी और अपने बच्चे की सेल्फ-केयर बेहद जरूरी है। अपने खाने में बादाम को शामिल करना और नियमित रूप से योगा सेशन में जाने से हमारी त्वचा और पूरी सेहत में काफी सुधार हुआ है। बादाम में मौजूद विटामिन ई, जिंक, आयरन और कॉपर, त्वचा की सेहत को बेहतर बनाने, इम्युनिटी में सुधार लाने और हमारी सामान्य सेहत को अच्छा बनाए रखने में फायदेमंद साबित हुआ है। अपनी मनपसंद एक्टिविटीज करना और संतुलित आहार, मौसमी फल, सब्जियां और लीन प्रोटीन को शामिल करके मैं चमकदार त्वचा पा सकती हूं और अपनी पूरी सेहत को बेहतर बना सकती हूं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App