फूल, खुंब और कीवी उत्पादन से बढ़ाएं आय

उद्यान विकास अधिकारी बल्ह डा. नवीन कुमार ने किसानों-बागबानों को किया जागरूक
निजी संवाददाता- गागल
बागबानी विभाग बल्ह क्षेत्र के अधिक से अधिक किसानों को बागबानी अपनाने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। जिससे किसान अपनी आय में अभूतपूर्व वृद्धि कर सके। उद्यान विकास अधिकारी डाक्टर नवीन कुमार ने बताया कि पिछले एक वर्ष से 4000 वर्ग मीटर क्षेत्र को फ ूलों की खेती के अंतर्गत लाया गया है। जिससे किसानों ने हिमाचल पुष्प क्रांति योजना एचपीकेवाई के तहत फू लों की खेती से कमाई शुरू कर दी है। इसके अलावा किसान इस योजना के तहत हिमाचल खुंब विकास योजना एचकेवीवाई का भी लाभ उठा रहे हैं। पिछले एक वर्ष से 2 बड़ी मशरूम उत्पादन इकाइयां किसानों को दी गई हैं। जो सफ लतापूर्वक खुंब उत्पादन करते हुए बेहतर कमाई कर रही है। उन्होंने बताया कि आजकल किसान कीवी रोपण में भी रुचि ले रहे हैं और पिछले वर्ष से लगभग एक हेक्टेयर क्षेत्र को कीवी की खेती के अंतर्गत लाया गया है।

अन्य राज्य और केंद्र प्रायोजित योजनाएं हैं जो वर्तमान में बागवानी विभाग में सक्रिय हैं, उनसे भी किसान प्रयाप्त लाभ उठा रहे हैं। बागबानी विभाग ने बल्ह ब्लॉक में एचपी शिवा परियोजना भी लागू की है, जिसके तहत 2024 में वृक्षारोपण के लिए प्रत्येक 10 हेक्टेयर के तीन समूहों का चयन किया गया है। उन्होंने बल्ह क्षेत्र के किसानों बागबानों से अपील की है कि वे अधिक से अधिक संख्या में बागवानी के कार्य से जुड़ें और अपनी आर्थिकी को मजबूत करें। उद्यान विभाग के अधिकारी और कर्मचारी आपको इस बारे में हर संभव जानकारी एवम सहायता करने के लिए तत्पर हैं। उन्होंने बताया की इस कार्यालय के माध्यम से किसान बागवानों को हर मौसम में रोपे जाने वाले फ लदार पौधे भी उपलब्ध करवाए जाते हैं।

किसानों- बागबानों की समस्याओं पर मंथन
मंडी। वैज्ञानिक कल्याण संघ मंडी की बैठक डा. बीएस दयोड की अध्यक्षता में होटल बैली व्यू चक्कर में आयोजित की गई। जिसमें किसानों और बागबानों से संबंधित समस्याओं पर चर्चा की गई। संघ के महासचिव डा. एआर शर्मा ने बताया के बैठक में सरकाघाट के सुरांगा व हटली क्षेत्र में बल्ह की तरह सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने की सरकार से मांग की गई है ताकि यहां के किसान भी सब्जियों व अन्य नगदी फ सलें उगा कर अपनी आर्थिकी सुदृढ़ कर सकें। सरकार इस क्षेत्र के लिए सिंचाई की योजना बनाए और अधिक नलकूप निकालने का काम हो ताकि बल्ह की तरह परिवर्तन लाया जा सकता है।