इंस्पायर मानक अवार्ड… मंडी के 26 नन्हे वैज्ञानिक सिलेक्ट

चयनित छात्रों के खातें में डाली जाएगी दस-दस हजार रुपए की राशि

कार्यालय संवाददाता-मंडी
इंस्पायर मानक अवार्ड में मंडी जिला के 26 छात्रों का चयन हुआ है। इनमें 17 लड़कियां व नौ लडक़े शामिल हैं। चयनित समस्त छात्रों को मॉडल तैयार करने के लिए 10-10 हजार रुपए की राशि उनके खाते में डाली जाएगी, ताकि छात्र मॉडल को और बेहतर तरीके से प्रस्तुत कर सकें।
बता दें कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत इंस्पायर मानक अवार्ड वर्ष 2023-24 में मंडी जिला के 26 छात्रों का चयन हुआ है। जिला के निजी व सरकारी स्कूलों से करीब 270 छात्रों ने अपने मॉडल साइट पर अपलोड किए थे। बुधवार को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने चयनित नन्हें वैज्ञानिकों के नाम घोषित कर दिए हैं। इसमें प्रदेशभर से 437 विद्यार्थियों का चयन हुआ है। इसमें मंडी जिला से 26 विद्यार्थी चयनित हुए हैं। अब विभाग सिलेक्ट छात्रों के खाते में दो लाख छह हजार रुपए की राशि डाली जाएगी। इस बारे में जिला विज्ञान पर्यवेक्षक अशोक वालिया ने बताया कि सिलेक्ट छात्रों में छात्र आईडिया पर आधारित मॉडल व प्रोजेक्ट बनाकर जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगें। छात्रों ने ऑनलाइन साइट पर जो आईडिया आधारित टाइटल अपलोड किया था।

उसके मुताबिक ही छात्रों को अपना मॉडल व प्रोजेक्ट तैयार करना होगा। गौरतलब है कि इंस्पायर मानक अवाड्र्स योजना विद्यार्थियों में रचनात्मकता तथा नवीन सोच उत्पन्न करने तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बाल वैज्ञानिकों को आकर्षित करने के दृष्टिगत प्रतिवर्ष इंस्पायर मानक अवाड्र्स की घोषणा करती है। चयनित विद्यार्थी स्वयं निर्मित मॉडल को जिला स्तरीय प्रदर्शनी एवं प्रोजेक्ट प्रतियोगिता में प्रस्तुत करेंगे। जिला स्तरीय प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को राज्य स्तरीय प्रदर्शनी एवं प्रोजेक्ट प्रतियोगिता के लिए चयनित किया जाता है।

जिला से कि इंस्पायर मानक अवार्ड में 26 छात्रों का चयन हुआ है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा चयनित छात्र-छात्राओं को नवाचार विचार के लिए मॉडल व प्रोजेक्ट के लिए 10-10 हजार रुपए राशि बैंक खाते में डाले जाएंगे।
अमरनाथ राणा, उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा विभाग मंडी