पाकिस्तान में PML-N और PPP मिलकर बनाएंगे सरकार, शाहबाज PM, जरदारी राष्ट्रपति उम्मीदवार

By: Feb 21st, 2024 11:04 am

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के दो प्रमुख राजनीतिक दल, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) केंद्र में गठबंधन सरकार बनाने पर सहमत हो गए हैं। यह जानकारी दोनों दलों के नेताओं ने मंगलवार रात को दी। पीएमएल-एन के अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने इस्लामाबाद में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दोनों पार्टियां सत्ता में साझेदारी करने पर सहमत हुई हैं क्योंकि हमारे पास सरकार बनाने के लिए नेशनल असेंबली में आवश्यक सीटें हैं। दोनों दलों के बीच कई दिनों की बातचीत के बाद यह तय हुआ है कि प्रधानमंत्री पद के लिए शरीफ दोनों दलों के संयुक्त उम्मीदवार होंगे और पीपीपी के सह अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी राष्ट्रपति पद के लिए संयुक्त उम्मीदवार होंगे।

शरीफ ने कहा कि 100 से ज्यादा सीटें प्राप्त करने वाले निर्दलीय उम्मीदवारों को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया गया था, लेकिन वे जरूरी संख्या हासिल करने में नाकाम रहे। उन्होंने कहा कि मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान, पाकिस्तान मुस्लिम लीग और इत्तेहकम-ए-पाकिस्तान पार्टी जैसी अन्य पार्टियों ने सरकार बनाने के लिए पीएमएल-एन और पीपीपी का समर्थन किया है। गठबंधन सरकार के लिए आगे की राह चुनौतीपूर्ण होने की बात स्वीकार करते हुए शरीफ ने कहा कि गठबंधन बाधाओं का मिलकर सामना करने और उनका समाधान करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि आगामी सरकार देश को मौजूदा संकट से बाहर निकालने के लिए मिलकर

इस अवसर पर पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा कि पीपीपी और पीएमएल-एन के बीच महत्वपूर्ण संवैधानिक पदों को साझा करने के ब्योरे की घोषणा आने वाले दिनों में की जाएगी। पाकिस्तान की चुनौतियों का निपटारा सफलतापूर्वक करने की उम्मीद जताते हुए पीपीपी अध्यक्ष ने कहा कि गठबंधन सरकार बनाने के लिए पीपीपी के पीएमएल-एन के साथ राजनीतिक गठबंधन की खबर से बाजार से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलेगी और स्थिरता आएगी। इससे पहले, पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने अगले पांच वर्षों के कार्यकाल के लिए सरकार चुनने के लिए 08 फरवरी को देश में हुए आम चुनावों के बाद 266 सीटों में से 265 सीटों का परिणाम जारी किया था, जिसमें किसी भी राजनीतिक दल को साधारण बहुमत प्राप्त नहीं हुआ, जिससे पार्टियों को केंद्र में सरकार बनाने के लिए गठबंधन करने के लिए मजबूर होना पड़ा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App