सपरून में रेहड़ी वालों को मिलेंगी अपनी दुकानें

वेंडर मार्केट निर्माण का काम जोरों पर, बसाए जाएंगे 54 कारोबारी

स्टाफ रिपोर्टर-सोलन
नगर निगम द्वारा सपरून में बनी वेंडर मार्केट में 54 रेहड़ी धारकों को जल्द ही दुकानें अलॉट किए जाने की उम्मीद जग गई है। निगम ने इस वेंडर मार्केट के अंतिम चरण के कार्यों को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है। पानी की व्यवस्था के साथ ही अब मार्केट में रेलिंग आदि बनाने का कार्य चल रहा है। यह कार्य पूरा होते ही रेहड़ी धारकों को उनकी दुकानों की चाबियां सौंप दी जाएंगी। बीते दिसंबर माह में वेंडर मार्केट में बनी 54 दुकानों को रेहड़ी धारकों को आवंटित किया गया था। इससे रेहड़ी धारकों को उम्मीद जगी थी उन्हें जल्द एक स्थायी छत्त मिल जाएगी, जहां से वह अपना कार्य शुरू कर सकेंगे।

विंडबना यह है कि लगभग दो माह का समय पूरा होने के बाद भी उन्हें दुकानों की चाबियां नहीं सौंपी गई है। इसके अतिरिक्त इस भवन में पानी सहित बिजली का कार्य भी अधूरा पड़ा था, जिस कारण भी इन्हें बसाने में देरी हो रही है। उधर, जिन रेहड़ी धारकों को दुकानें अलॉट हुई थी वह भी ठगा सा महसूस कर रहे थे। वह उम्मीद लगाकर बैठे हैं कि जल्द ही उन्हें चाबियां सौंप दी जाएंगी। लेकिन पिछले कुछ दिनों में वेंडर मार्केट के निर्माण कार्य के अंतिम चरण में तेजी आ गई है। वेंडर मार्केट में बने शौचालयों में पानी की समुचित व्यवस्था के साथ ही इन दिनों मार्केट के मुख्यद्वार और ऊपरी मंजिल में रेलिंग आदि का कार्य प्रगति पर है।

काम पूरा होते सौंप दी जाएगी दुकानों की चाबियां
नगर निगम मेयर, सोलन उषा शर्मा ने बताया कि वेंडर मार्केट में 54 दुकानें अलॉट कर दी गई हैं। कार्य अंतिम चरण में है, जिसके बाद रेहड़ी धारकों को दुकानें सौंप दी जाएंगी। वहीं नगर निगम सोलन को शहर को वेंडर फ्री बनाना सबसे बड़ी चुनौती है। करीब अढ़ाई साल पहले सपरून में फोरलेन निर्माण के चलते रेहड़ी-फड़ी वालों को हटाया गया था।