शाहपुर थाने के आईओ पर लटकी तलवार

बसनूर कांड में पुलिस से खफा ग्रामीणों की शिकायत पर एएसपी हितेश लखनपाल ने अपनाया कड़ा रुख
दिव्य हिमाचल ब्यूरो- धर्मशाला
शाहपुर के बसनूर में हुई घटना के बाद ग्रामीणों की शिकायत पर एसपी आफिस एक्शन मोड में आ गया है। मामले की गंभीरता को कम आंकने और लापरवाह बने रहने वाले आईओ के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की सिफारिश की गई है। एएसपी हितेश लखनपाल ने गुरुवार को घटनास्थल का दौरा कर मामले से जुड़े आरोपियों को तलब कर लिया है। बसनूर के ग्रामीणों पर गाड़ी चोर गिरोह द्वार हमला किए जाने की शाहपुर पुलिस की कार्रवाई के असंतुष्ट लोगों की शिकायत पर इस केस की जांच कर रहे एएसपी हितेष लखनपाल ने गुरुवार को घटनास्थल का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने हर पहलू को बारीकी से समझने का प्रयास भी किया। उन्होंने आरोपियों को पूछताछ के लिए धर्मशाला एसपी आफिस में तलब किया है। उन्होंने बताया कि इस मामले में शाहपुर थाना के आईओ (जांच अधिकारी) के खिलाफ अनुशासनात्क कार्रवाई करने की रिपोर्ट एसपी कांगड़ा को सौंपी जाएगी। उन्होंने बताया कि मामले में नई धाराएं भी जोड़ी गई हंै, जिन्हें शाहपुर पुलिस थाना के जांच अधिकारी ने नजर अंदाज कर दिया था।

अब पुलिस ने घर में घुसकर मारपीट करने और चोरी करने की धाराएं भी इसमें जोड़ते हुए जांच को आगे बढ़ाया है। क्षेत्र की बसनूर पंचायत में तीन दिन पहले रात को सडक़ किनारे गाडिय़ों की बैटरी को चुराते हुए कुछ युवकों को देखा। ग्रामीणों ने एक युवक पकड़ लिया, लेकिन आरोपी युवक ने फोन कर अपने अन्य साथियों को मौके पर बुला लिया। मौके पर पहुंचे आरोपी युवकों ने आते ही ग्रामीणों पर रॉड से हमला बोल दिया, इस हमले में तीन लोगों को गंभीर चोटें आई हैं। जब इस बारे में शाहपुर पुलिस थाना में सूचना दी गई तो शाहपुर पुलिस ने मामूली लड़ाई-झगड़े का केस बना दिया। लेकिन ग्रामीणों का कहना था कि यह चोर गिरोह है, और गांव वालों पर जानलेवा हमला किया। शाहपुर पुलिस की लचीली कार्रवाई से असंतुष्ट ग्रामीणों ने बुधवार को एसपी कांगड़ा शालिनी अग्रिहोत्री को ज्ञापन सौंपकर आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग उठाई।

पूछताछ के लिए युवक
एसपी शालिनी अग्रिहोत्री ने इस केस की जांच का जिम्मा एएसपी हितेश लखनपाल को सौंपा है। अब पुलिस अधिकारी लखनपाल ने मामले की गंभीरता को देखते हुए स्वयं जांच कर आरोपी युवाओं को पूछताछ के लिए तलब किया है। हालांकि अभी तक करीब आधा दर्जन युवक पूछताछ के लिए बुलाए हैं, लेकिन बताया जा रहा है कि करीब एक दर्जन से अधिक युवक इस मामले से जुड़े हैं।