विज्ञान और आध्यात्मिकता में बनेगा समन्वय

वल्लभ कालेज में अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के समापन समारोह में विशेष चर्चा, देश और दुनिया भर से 201 पेपर ऑफलाइन और ऑनलाइन किए पेश

कार्यालय संवाददाता-मंडी
वल्लभ राजकीय महाविद्यालय मंडी का संगीत विभाग व वाणिज्य विभाग और शिमला की प्रतिभा स्पंदन समिति के सहयोग से टुवड्र्स अ ग्लोबल एंड मल्टीडिसिप्लिनरी अंडरस्टैंडिंग ऑफ़ स्पिरिचयलिटी एंड साइंस इन कंटेम्पररी वल्र्ड विषय पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के आयोजन किया गया। अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के समापन समारोह में अभिलाषी विश्वविद्यालय के कुलपति डा. आरके अभिलाषी ने बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। इस अवसर पर अभिलाषी विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति डा. एलके अभिलाषी वशिष्ठ अतिथि के रूप में शामिल हुए। अभिलाषी विश्वविद्यालय की कुलपति ने अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में शोध पत्र प्रस्तुत करने वाले प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए । डॉक्टर आरके अभिलाषी ने कहा कि हाल के वर्षों में विज्ञान और आध्यात्मिकता के बीच के संबंध को अन्वेषित करने में एक बढ़ती हुई रुचि दिखाई दी है। जो विभिन्न विषयों और संस्कृतियों के बीच संघटित हो रही है।

इस अंतर्विज्ञानी दृष्टिकोण का उद्देश्य, इन दो क्षेत्रों के बीच के जटिल संबंधों को समझना है और आधुनिक समाज के लिए इसके प्रासंगिकताओं को जांचना है। जैसे-जैसे वैश्विकरण विभिन्न समुदायों और दृष्टिकोणों को जोड़ता है, आध्यात्मिकता और विज्ञान का व्यापक अन्वेषण की आवश्यकता है जो भूगोलिक और विषयांतर की सीमाओं को पार पार करता है । विज्ञान और आध्यात्मिकता के आज के विश्व में समझ को लेकर कई शोधकर्ताओंं ने अपने शोध को प्रस्तुत किया। जिसका विश्लेषण तकनीकी सत्रों में किया गया। यह सत्र आध्यात्मिक और वैज्ञानिक विचारों को समझने के लिए आयोजित किया गया था। सम्मेलन सचिव बलबीर सिंह ने कहा कि सम्मेलन में देश और दुनिया भर से 201 पेपर हाइब्रिड माध्यम से ऑफलाइन और ऑनलाइन प्रस्तुत किए गए। रूस, यूएई, कनाडा, जर्मनी, जॉर्जिया, श्रीलंका, अजरबैजान और ऑस्ट्रेलिया से उपस्थित विदेशी प्रतिनिधियों ने सम्मेलन में प्रस्तुतियाँ दीं। सम्मेलन में मौजूद संसाधन व्यक्तियों में प्रो. जेएन वालिया, प्रो. पंकज गुप्ता, प्रो. मृत्युंजय शर्मा, डा. रामजयमए डा. कमल कांत, प्रो. गुरुचरण सिंह, प्रो. हिम चट्टर, प्रो. वीरेंद्र कौशल, प्रो. ऋतेश वर्मा, प्रो. मोनिका पंचानी, प्रो. मनोज ठाकुर, प्रो. दीपाली अशोक, प्रो. सुरजीत सिंह शामिल थे।

अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन सार्थक भूमिका निभाएगा
अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन की पैटर्न व वल्लभ राजकीय महाविद्यालय मंडी की प्राचार्या प्रोफेसर सुरीना शर्मा ने कहा कि आध्यात्मिकता व विज्ञान के विभिन्न पहलुओं को समझने में अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन सार्थक भूमिका निभाएगा। प्राचार्या ने कहा कि वल्लभ राजकीय महाविद्यालय मंडी इतिहास, संस्कृति व शिक्षा के मूल्यों को अक्षुण्ण बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इस अवसर पर प्राचार्या ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस अवसर पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के कन्वीनर डॉ रविंद्र कुमार ने सम्मेलन की विस्तृत रिपोर्ट पेश की।