बर्फबारी का इंतजार खत्म…मनाली-लाहुल में जश्न

मनाली में बर्फबारी देख कारोबारियों के खिले चेहरे, अटल टनल, सिस्सू, कोकसर, रोहतांग, पचलान, सोलंगनाला में हिमपात से रौनक बढ़ी

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-कुल्लू
हिमाचल प्रदेश में लंबे समय के बाद मौसम ने करवट बदली है। इसी क्रम में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मंगलवार देर रात से बर्फबारी भी शुरू हो गई है। जिला कुल्लू सहित लाहुल-स्पीति की बात करें तो यहां पर भी गत शाम से बर्फबारी का क्रम जारी है। अब अटल टनल, सिस्सू, कोकसर, रोहतांग, पचलान, सोलंगनाला के आसपास बर्फबारी काफी तेज हो गई है।

मनाली से लाहुल के विभिन्न इलाकों में घूमने गए सैलानी भी ताजा बर्फ को गिरती देख काफी हैं। बुधवार को सैलानियों ने मनाली मॉल रोड़ सहित पर्यटन स्थलों पर बर्फबारी में खेलने का खूब आनंद उठाया। मनाली घूमने आए सैलानी काफी खुश दिखे। सैलानियों की माने तो जिस मकसद से वह मनाली घूमने के लिए आए थे। वह उनका पूरा हो चुका है। मनाली किसी जन्नत से कम नहीं है। ऐसे में जो भी लोग घूमने का प्लान कर है। उन्हें एक बार मनाली जरूर आना चाहिए। वहीं, यहां बर्फबारी के बाद से मनाली के पर्यटन व्यावसासियों के चेहरे भी खिल उठे हैं।

बिकने लगे कोट व जूते
बर्फबारी पड़ते ही यहां लंबे समय से आर्थिक मंदी की मार झेल रहे बर्फ में सैलानियों को जूते, सूट किराए पर देने वाले कारोबारियों ने भी राहत की सांस ली है। लंबे समय से सभी की दुकानें यहां पर बर्फबारी न होने के चलते बंद थी। वह सभी अब खुल चुकी हैं। बुधवार को सैलानियों ने भी पर्यटन स्थलों में बर्फ देखने जाने के लिए दुकानों से अपने लिए जूते, स्नो सूट इत्यादि किराए पर लिए। अब बर्फबारी के बाद जिस तरह से सभी का छोटा-छोटा कारोबार भी चलने लगा है। इससे कहीं न कहीं पर्यटन कारोबारी काफी खुश है।

होटलों में बुकिंग शुरू, आने लगीं कॉल्स
होटल कारोबारी चमन कपूर, राकेश शर्मा, राज अग्रवाल, बुद् िसिंह ठाकुर का कहना है कि बर्फबारी से पर्यटन कारोबार को बल मिलेगा। बर्फबारी के बाद से सैलानी भी होटलों की बुकिंग के लिए संपर्क करने लगे हैं। बर्फबारी से पहले सैलानी मनाली नहीं आ रहे थे। होटल एसोसिएशन की ओर से माता हडिंबा के दरबार पर अराधना की गई। जहां पर क्रिसमस व नए साल में जमकर सैलानी मनाली पहुंचे। अब भी सभी कारोबारी बर्फबारी का इंतजार कर रहे थे। बुधवार सुबह से मनाली सहित आसपास के सभी क्षेत्रों में जमकर बर्फबारी हो रही है। होटल कारोबारी फेसबुक एकाउंट पर अपनी वीडियो बनाकर सैलानियों को भेज रहे हैं।

गत रात्रि बर्फबारी के बीच पर्यटकों के कुछ वाहन फंस गए थे। उन्हें पुलिस टीम के द्वारा सुरक्षित निकाल लिया है। अटल टनल होते हुए सभी वाहनों को मनाली की ओर भेजा गया। सैलानियों से आग्रह है कि वे बर्फबारी के बीच सफर न करें और मौसम की स्थिति को देखते हुए ही घाटी का रुख करें।
-मंयक चौधरी, एसपी लाहुल-स्पीति।

सभी को था इंतजार
मनाली होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश ठाकुर का कहना है कि काफी समय से बर्फबारी का इंतजार था। कारोबार पूरा ठप हो चुका था। अब बर्फबारी से जिले में कारोबार को संजीवनी मिली है। अब पर्यटन कारोबार को अधिक बल मिलेगा।

मंगलवार की शाम पर्यटकों के वाहन बर्फबारी के बीच कोकसर में फंस गए और सडक़ पर उन्हें वाहन चलना मुश्किल हो गया। सूचना मिलते ही लाहुल-पुलिस की टीम को मौके पर पहुंची और सभी सैलानियों के वाहनों को सुरक्षित अटल टनल से होते हुए मनाली की और रवाना किया। शाम के समय अटल टनल में भी बर्फबारी तेज हो गई थी। यहां पर भी वाहन फंस गए थे। मनाली बर्फबारी में सफर न करें। मनाली व लाहुल-पुलिस द्वारा घाटी के विभिन्न इलाकों की भी पेट्रोलिंग की जा रही है । रोहतांग-कोठी में भी बर्फबारी का दौर जारी है।
-केडी शर्मा, डीएसपी मनाली।