औहर में फोरलेन किनारे बनेगा वे-साइड एमेनिटीज

By: Feb 23rd, 2024 12:53 am

जिला प्रशासन ने चयनित 20 बीघा जमीन की पर्यटन विभाग के नाम की, हेलिपोर्ट के पास चयनित जमीन पर पर्यटन ढांचा होगा विकसित

दिव्य हिमाचल ब्यूरो- बिलासपुर
बिलासपुर जिला से गुजरने वाले कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन पर औहर में वे-साइड एमेनिटीज विकसित किया जाएगा। इसके लिए 20 बीघा जमीन का चयन कर पर्यटन विभाग के नाम भी स्थानांतरित कर दी गई है। अब जल्द ही अगली कार्ययोजना को अंतिम रूप दिया जाएगा। यह जगह हेलिपोर्ट के लिए चिन्हित जमीन के काफी नजदीक है। ऐसे में पर्यटन लिहाज से एरिया विकसित होने के बाद पर्यटन आकर्षण को बढ़ावा मिलेगा। फोरलेन के एक तरफ टूरिज्म के कैफे के पास भी बीस बीघा जमीन चयनित की है जहां पर्यटन विभाग नेशनल स्टैंडर्ड का आलीशान होटल के साथ एक बहुत बड़ा आधारभूत ढांचा खड़ा करने की योजना पर काम कर रहा है। फोरलेन पर पर्यटन विकास के लिहाज से यह प्वाइंट एक बड़ा आकर्षण का केंद्र बनेगा। जानकारी के मुताबिक फोरलेन के किनारे औहर में एक तरफ कैफे चल रहा है, जबकि दूसरी ओर बीस बीघा जमीन अलग से पर्यटन विभाग के नाम शिफ्ट हुई है यह जगह हैलिपोर्ट के लिए देखी गई जगह के नजदीक है।

सरकार की मंशा इस फोरलेन पर पर्यटन आकर्षण को बढ़ाना है जिसके लिए औहर में एक बड़ा पर्यटक कांपलेक्स विकसित किया जाएगा। नेशनल स्टैंडर्ड का आलीशान होटल निर्मित करने की योजना पर काम चला हुआ है जिसके लिए 23.11 करोड़ रुपए के बजट को मंजूरी मिली है। जिला बिलासपुर में यह पहला ही ऐसा भव्य होटल होगा जो कि टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सहायक साबित होगा। बताया जा रहा है कि होटल के साथ दो से ढाई बीघा जमीन पर पार्किंग तैयार होगी, ताकि बाहर से आने वाले पर्यटक वाहन खड़ा कर सकें।

क्रूज-हाऊसबोट व शिकारे चलेंगे

गोबिंदसागर लेक में पर्यटन आकर्षण बढ़ाने की योजना के तहत क्रूज, शिकारे व हाउसबोट और वाटर स्कूटर इत्यादि शुरू होने से इस जगह की अहमियत पर्यटन लिहाज से बढ़ेगी। जिला प्रशासन बिलासपुर से भाखड़ा तक साईट को नोटिफाई करने के लिए कसरत कर रहा है। सोमवार को तकनीकी कमेटी बिलासपुर से भाखड़ा तक सर्वेक्षण करेगी।

क्या है वे-साइड एमेनिटीज
इन वे साइड एमेनिटीज में कई विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। इन सुविधाओं फ्यूल स्टेशन, इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन, फूड कोर्ट, खुदरा दुकानें, बैंक एटीएम, शौचालय, शावर फेसिलिटी, बच्चों के खेलने का स्थान, मेडिकल क्लीनिक, विलेज हट और स्थानीय हस्तशिल्प उत्पादों की बिक्री केंद्र आदि शामिल हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App