विशेष

चुकंदर खाने से आपको क्या-क्या हैं फायदे पढ़ें पूरी जानकारी…

By: Feb 10th, 2024 7:20 pm

चुकंदर एक ऐसा फल है, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हंै। जिस प्रकार हम अनार को स्वास्थ्य के लिए लाभकारी मानते हैं, उसी प्रकार चुकंदर होता है, बल्कि ये अनार से भी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और कम मात्रा में प्रोटीन और वसा पाया जाता है और इसका जूस सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। यह प्राकृतिक शुगर का सबसे अच्छा स्रोत है। चुकंदर में काफी लाभकारी गुण होते हैं, जो सेहत के लिए गुणकारी होते हंै। चुकंदर में कई तत्त्व पाए जाते हैं जैसे सोडियम, पोटाशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, सल्फर, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन, विटामिन बी1, बी2 और सी पाया जाता है। इसमें कैलोरी काफी कम होती है। इसका जूस कई बीमारियों के उपचार में लाभदायक होता है। चुकंदर के उपयोग से होने वाले लाभ।

कब्ज और बवासीर में

कब्ज का होना आम बात है, ये नियमित रूप से कुछ लोगो में होती है। इसके लिए चुकंदर के नियमित सेवन से कब्ज से बचा जा सकता है। यह बवासीर के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। रात में सोने से पहले एक गिलास या आधा गिलास जूस दवा के तौर पर पीना फायदेमंद होता है।

डैंड्रफ होने पर

सर्दियों में बालो में डैंड्रफ बहुत होती है और कुछ लोग तो हमेशा ही इससे परेशान रहते हंै। कई उपाय करने के बाद भी कोई फायदा नहीं होता है, इसलिए चुकंदर के काढ़े में थोड़ा सा सिरका मिलाकर सिर में लगाएं या सिर पर चुकंदर के पानी में अदरक के टुकड़े को भिगोकर रात में मसाज करें। सुबह बालों को धो लें, इससे जल्द ही राहत मिलेगी।

एनीमिया में

चुकंदर का जूस शरीर में खून बनाने की प्रक्रिया में उपयोगी है। आयरन की प्रचुरता के कारण यह लाल रक्त कोशिकाओं को सक्रिय और उनकी पुनर्रचना करता है। इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

सुस्ती और थकान दूर करने में

आज के समय में काम ज्यादा होने से किसी के भी पास इतना समय नहीं होता है कि वे खुद को आराम दे सके और सुस्ती थकान को कम कर सके। रोजाना चुकंदर का जूस पीने से सारे दिन की सुस्ती और थकान दूर हो जाती है और शारीर को ऊर्जा भी मिलती है।

हृदयरोग में उपयोगी

चुकंदर में मौजूद पोटाशियम स्ट्रॉक से बचाने में मदद करता है। चुकंदर में बीटासायनिन, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को आक्सीडाइज होने से रोकते हैं, जिससे धमनियों की भित्तियों में फैट्स जमा नहीं हो पाता है और हार्ट अटैक का जोखिम कम होता है।

हड्डियों के लिए

इसका सेवन महिलाओं और बच्चों के लिए गुणकारी है, क्योंकि इसमें पाए जाने वाले गुण हड्डियों को कमजोर होने से बचाते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App