बज गया बिगुल…मंडी के आठ लाख मतदाता चुनेंगे सांसद

लोकसभा चुनाव के ऐलान के साथ आदर्श आचार संहिता लागू; प्रशासन ने हटाई प्रचार सामग्री, पहली जून को होगा मतदान- चार को आएंगे नतीजे

दिव्य हिमाचल ब्यूरो- मंडी
देश में आम चुनाव का शंखनाद होते ही प्रदेश के सबसे बड़े संसदीय क्षेत्र मंडी लोकसभा क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। जिसके साथ विकास के नए कार्यो और विभाग की टेंडर प्रकिया पर भी प्रतिबंध लग गया है। जिला निवार्चन अधिकारी उपायुक्त मंडी अपूर्व देवगन ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि मंडी संसदीय सीट के लिए सात मई को चुनाव अधिसूचना जारी हो जाएगी। जिसके चलते 14 मई तक नामांकन पत्र दखिल किए जाएंगे। 15 मई को स्क्रूटनी तथा 17 मई को नाम वापस लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मंडी संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाले 17 विधानसभा क्षेत्रों में आज से ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। जिसके चलते 24 घंटे में सरकारी भवनों से प्रचार सामग्री हटा दी जाएगी। जबकि सार्वजनिक स्थलों से 48 और 52 घंटे के बीच प्रचार सामग्री हटवा दी जाएगी। उन्होंने किसी की निजी संपत्ति पर भी मालिक की मंजूरी के बाद ही प्रचार सामग्री लगाई जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आदर्श आचार संहिता लागू हो जाने के बाद नए विकास कार्य शुरू नहीं किए जा सकेंगे। वहीं पर सरकारी वाहनों का प्रयोग भी प्रचार अभियान में नहीं किया जा सकेगा। केवल मनरेगा और आपदा राहत कार्यों को ही जारी रखा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि चुनाव प्रक्रिया को लागू करने के लिए छह जिलों के उपायुक्त और 34 एआरओ ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। मंडी जिला मेंआठ लाख 66 हजार मतदाता नए सांसद का चुनाव करेंगे। जिनमें 10140 मतदाता दिव्यांग और 8655 मतदाता 85 साल की आयुवर्ग से उपर के होंगे। जबकि 100 साल से ज्यादा उम्र के मतदाताओं की संख्या 166 है। उन्होंने बताया कि मंडी जिला में सुंदरनगर, मंडी, सरकाघाट और जोगिंद्रनगर में मतगणना केंद्र स्थापित किए गए हैं। जबकि हर विधानसभा क्षेत्र में दो मतदान केंद्र महिलाओं द्वारा संचालित होंगे। वहीं पर एक-एक मतदान केंद्र दिव्यांग कर्मचारियों द्वारा भी संचालित होगा। आचार संहिता लगने के साथ ही जिला में उडऩ दस्तों को भी सक्रिय कर दिया गया है। जिला उपायुक्त ने सभी राजनीतिक दलों से आदर्श चुनाव आचार संहिता का पालन करने का आग्रह किया है।

केंद्र और प्रदेश सरकार के लगाए होर्डिंग्स हटाए
मंडी। आदर्श चुनाव आचार संहिता की घोषणा होते ही मंडी जिला प्रशासन के आदेशों पर मंडी शहर व जिला भर में केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं के प्रचार प्रसास होर्डिंग्स हटाने की प्रकिया शुरू हो गई है। अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के दौरान मंडी शहर बड़ी संख्या में केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार की योजनाओं व नेताओं के होर्डिंग्स लगे हुए थे। जिनमें से ज्यादातर को शनिवार को उतार दिया गया। प्रशासन ने 24 घंटों के भीतर सरकारी भवनों से होर्डिंग्स हटाने के आदेश दिए हैं।