मतदाताओं से अपील, वोट के बदले न लें नोट

कार्यालय संवाददाता-कुल्लू
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त तोरुल एस रवीश ने लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता के लागू होने के पर समस्त मतदाताओं से आपील की है कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार मतदाता की संतुष्टि के लिए नकदी, शराब या अन्य किसी वस्तु का वितरण रिश्वत है और यह एक दंडनीय अपराध है। निर्वाचनों के दौरान नकदी, शराब या अन्य वस्तुओं के वितरण पर नजर रखने के लिए प्रत्येक पुलिस स्टेशन के अधीन उडऩ दस्ते बनाए गए हैं। उन्होंने सभी से यह अपील की है कि उडऩ दस्तों द्वारा जब्ती से बचने के लिए कोई भी व्यक्ति जो निर्वाचनों के दौरान किसी निर्वाचन क्षेत्र में बहुत बड़ी मात्रा में नकदी ले जा रहा है, तो उस धन के स्रोत और उसके अंतिम प्रयोग को दर्शाने वाले दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे, जिनमें पैनकार्ड तथा उसकी प्रति, व्यापार रजिस्ट्रीकरण प्रमाण पत्र की प्रति, नकदी की निकासी दर्शाती बैंक पास बुक/ बैंक विवरणी की प्रति, नियमित नकदी लेनदेन वाले व्यापार के मामले में कैश बुक की प्रति, विवाह के निमंत्रण पत्र, अस्पताल में दाखिल आदि जैसे मामलों में नकदी के अंतिम प्रयोग के प्रमाण, पार्टी के कोषाध्यक्ष की तरफ से जारी प्रमाण पत्र जिसमें धनराशि और उसके उपयोग का उल्लेख किया गया हो या खरीदी गई वस्तुओं/सामग्री के बिल शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि भारतीय दंड संहिता की धारा 171-ख के अनुसार कोई व्यक्ति निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी व्यक्ति को उसके निर्वाचन अधिकार का प्रयोग करने के लिए उत्प्रेरित करने के उद्देश्य से नकद या वस्तु रूप में कोई परितोषण देता है या लेता है तो वह एक बर्ष तक के कारावास या जुर्माने या दोनों से दंड का भागीदार होगा। जो व्यक्ति किसी अभ्यर्थी या निर्वाचक या किसी अन्य व्यक्ति को किसी प्रकार की चोट पहुंचाने की धमकी देता है, वह एक वर्ष के कारावास या जुर्माने या दोनों से दंडनीय होगा।

सभी को थाने में जमा करवाने होंगे हथियार
उपायुक्त तोरुल एस रवीश ने कहा कि उडऩ दस्ते कमेटी का गठन रिश्वत देने और लेने वालों दोनों के विरुद्ध मामले दर्ज करने के लिए किया गया है। कमेटी उन लोगों पर खास नजर रखेगी जो निर्वाचकों को डराने और धमकाने में लिप्त हैं। उन्होंने सभी नागरिकों किया है कि वे किसी प्रकार की रिश्वत लेने से परहेज करें और यदि कोई व्यक्ति रिश्वत की पेशकश करता है या उसे रिश्वत और निर्वाचकों को डराने0धमकाने के मामलों की जानकारी है तो उन्हें शिकायत प्राप्त करने के प्रकोष्ठ के टोल फ्री नंबर 1800.180.8042 व 1950 पर सूचित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि चुनाव के सुचारू संचालन के लिए यह आवश्यक है कि चुनाव प्रक्रिया समाप्त होने तक सभी हथियार थाने में जमा करवाएं। इसलिए, व्यक्तियों, निवासियों, संगठन, एनजीओ को किसी भी प्रकार का विस्फोटक सामान ले जाने से एक आदेश द्वारा प्रतिबंधित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस आदेश के जारी होने के बाद कुल्लू जिले में आग्नेयास्त्र और गोला-बारूद और कच्चे हथियार और अपने आग्नेयास्त्र और गोला-बारूद को निकटतम पुलिस स्टेशन में जमा कर दें। पुलिस स्टेशन रसीद पर हथियार और गोला-बारूद प्राप्त करेगा और उन्हें सुरक्षित हिरासत में रखेगा और जमाकर्ताओं को चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न होने पर वापस कर देगा। इस आदेश का कोई भी उल्लंघन करने पर दंडनीय होगा। यह आदेश 16 मार्च 2024 से चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक लागू रहेगा।