डेढ़ साल में बनेगा बिजली महादेव रोप-वे सैलानी सात मिनट में पहुंच सकेंगे मंदिर

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया वर्चुअल शिलान्यास, निखरेगा पर्यटन कारोबार

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-कुल्लू
जिला कुल्लू के मौहल से अब बिजली महादेव तक एक दिन में रोजाना 36000 सैलानी पहुंचेंगे और इससे यहां के पर्यटन कारोबार को भी काफी फायदा पहुंचेगा। मंगलवार को मौहल नेचर पार्क में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा वर्चुअल माध्यम से बिजली महादेव रोप-वे का शिलान्यास किया। यह रोप-वे डेढ़ साल में बनकर तैयार होगा। रोप-वे के माध्यम से प्रतिदिन 36000 सैलानी बिजली महादेव पहुंचेंगे। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा मंगलवार को हिमाचल प्रदेश में 4000 करोड रुपए के कार्यों के शिलान्यास व उद्घाटन किए गए, जिसमें बिजली महादेव रोपवे भी शामिल रहा। लोगों ने इसके लिए केंद्रीय मंत्री का धव्यवाद किया। इस कार्यक्रम में सीपीएस सुंदर ठाकुर पर विशेष रूप से मौजूद रहे।

सीपीएस ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को कहा थैंक्स
सीपीएस सुंदर ठाकुर ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनके द्वारा जो यह सौगात दी गई है उससे जिला के पर्यटन को काफी फायदा होगा, क्योंकि अभी सडक़ मार्ग से बिजली महादेव पहुंचने के लिए सैलानियों को दो से तीन घंटे का सफर तय करना पड़ता है। ऐसे में मात्र सात मिनट में सैलानी रोप-वे के माध्यम से बिजली महादेव पहुंच सकेंगे और देवता बिजली महादेव के दर्शन कर सकेंगे। इस कार्य को पूरा करने में प्रदेश की कांग्रेस सरकार का काफी सहयोग रहा है और अधिकारियों द्वारा भी काफी कार्य किया गया। अब इसका शिलान्यास कर दिया है और डेढ़ साल में रोप-वे के माध्यम से सैलानी बिजली महादेव पहुंच सकेंगे।

एक घंटे में 1200 लोग कर सकेंगे सफर
रोपवे निर्माण कार्य करने वाली नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट लिमिटेड के मैनेजर अनिल सेन ने बताया कि बिजली महादेव का यह रोप-वे मोनो केबल रोप-वे होगा और 55 बॉक्स इसमें लगाए जाएंगे। इसकी क्षमता 1 घंटे में 1200 लोगों को ले जाने की होगी और बाद में इस क्षमता को 1800 तक किया जाएगा। रोप-वे के निर्माण के लिए स्विट्जरलैंड की कंपनी से भी संपर्क किया गया है और अंतरराष्ट्रीय मांगों के अनुसार जो भी सामग्री रोपवे में लगाई जाएगी। वह सामग्री भी स्विट्जरलैंड की कंपनी के द्वारा भेजी जाएगी, जिससे रोप-वे की गुणवत्ता भी काफी बेहतर होगी और सैलानियों को भी इस रोपवे की बेहतर सुविधा मिलेगी।