सरस मेले में डेढ़ करोड़ से ज्यादा का कारोबार

शिवरात्रि महोत्सव में लोगों ने मेले के आखिरी के तीन दिनों में जमकर खरीददारी, कारोबारियों के चेहरे खिले

कार्यालय संवाददाता-मंडी
इस बार अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव मंडी के सरस मेले में डेढ़ करोड़ रुपए का कारोबार हुआ है। मेले में सजे प्रदेश व बाहरी राज्यों उत्पाद लोगों को खूब भाए हैं। हालांकि सरस मेला शुरुआती कुछ दिन धीमा चला। लेकिन गत करीब करीब चार से पांच दिनों में सरस मेले ने रफ्तार पकड़ी। जिसके चलते इस बार करोबार करोड़ों में पहुंच गया है। अच्छा कारोबार होने के कारण स्वयं सहायता समूह के सदस्यों में उत्साह है। वहीं लोगों ने भी बेहतरीन क्वालिटी का सामान खरीदकर खुशी जताई है। इतना ही नहीं कुछ स्टॉल पर सामान खत्म होने पर भी लोगों ने बुकिंग करवाकर कोरियर या डाक विभाग के माध्यम से सामान मंगवाया है। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेला मंडी-2024 के उपलक्ष्य में ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा प्रायोजित व जिला ग्रामीण विकास अभिकरण द्वारा आयोजित सरस मेला नौ से 18 मार्च तक आयोजित किया गया। सरस मेले में प्रदेश और देश के कुल 97 स्वयं सहायता समूह ने हस्तनिर्मित उत्पाद सेल किए।

इसमें देश के 13 राज्यों के 24 स्वयं सहायता समूह और हिमाचल प्रदेश के 73 स्वयं सहायता समूहों द्वारा विभिन्न उत्पादों की बिक्री व प्रदर्शनी लगाई गई। इसमें पंजाब, हरियाणा, जम्मू, बिहार, मणिपुर, उतर प्रदेश, मध्य प्रदेश, धर्मशाला, कांगड़ा असम, चंबा, हमीरपुर, ऊना, गोवा, लाहुल-स्पीति, शिमला, मंडी, सोलन सहित अन्य क्षेत्रों के स्वयं सहायता समूहों ने उत्पादों की सेल की। यहां पर लोगों को एक छत के नीचे देशभर के मनपसंद के उत्पाद मिले। इनमें कपड़े, जूते से लेकर आर्टीफिशयल ज्वेलरी, घरों की सजावट के लिए फूल व अन्य सामान, अचार सहित विभिन्न वस्तुएं लोगों द्वारा खरीदी गई। सरस मेले में 17 मार्च तक करीक एक करोड़ 30 रुपए का कारोबार हो चुका था। वहीं आखिरी यानि 18 मार्च को करीब 15 से 20 लाख का कारोबार हुआ है। सरस मेले का समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि उपायुक्त मंडी अपूर्व देवगन ने की। स्वयं सहायता समूहों का सम्मानित किया।

क्या कहते हैं परियोजना अधिकारी डीआरडीए गोपी चंद पाठक
परियोजना अधिकारी डीआरडीए गोपी चंद पाठक ने बताया कि इस बार सरस मेले में डेढ़ करोड़ का कारोबार हुआ है। लोगों ने स्वयं सहायता समूह के उत्पादों में काफी रोचकता दिखाई है। उन्होंने बताया कि सरस मेले के आखिरी के तीन-चार दिनों में अच्छा कारोबार हुआ है।