क्षेत्रीय अस्पताल में मेले की तरह उमड़ी मरीजों की भीड़

पर्ची बनवाने के लिए रोगियों को घंटों लाइन में लगना पड़ा, मौसम के बदलते ही लोगों में सांस, खासी, जुकाम, छाती जमना, बुखार का प्रकोप, इलाज के लिए फर्श पर इंतजार

सिटी रिपोर्टर-सोलन
मौसम के बदलते ही सोलन के क्षेत्रीय अस्पताल में मरीजों की तादाद बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है। गुरुवार को अस्पताल में मेले की तरह भीड़ लगी रही। पर्ची काउंटर, फीस काउ़टर सहित डिसपेंसरी में मरीजों की भारी भीड़ जुटी रही। मरीजों का पर्ची बनवाने के लिए घंटों लाइन में लगना पड़ा। जिससे मरीजों सहित साथ में आए तीमारदारों को भी परेशानी हो गई। रोगियों को फर्श पर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ा। भारी संख्या में मरीज अपना उपचार करवाने के लिए पहुंचे। हालांकि स्वास्थ्य विभाग का भी यही मानना है कि मौसम के बदलते ही लोगों ने अपने गर्म कपड़ों को निकालना शुरू कर दिया है। जिससे सांस, खासी, जुकाम, छाती जमना, बुखार के मरीज भारी संख्या में उपचार के लिए पहुंच रहे हैं। जिससे अस्पताल की ओपीडी में फिर से इजाफा होने लगा है।

भीड़ इतनी ज्यादा थी कि अधिकतर मरीजों ने फर्श पर बैठकर अपनी बारी का इंतजार किया। बता ंदें कि क्षेत्रीय अस्पताल बड़ा अस्पताल है। जहां पर रोजाना सोलन के अलावा सिरमौर, शिमला सहित आसपास के क्षेत्रों के भी मरीज अपने इलाज के लिए भारी संख्या में पहुंचते हैं। गौर रहे कि अस्पताल में फिर से 1200 से 1400 की ओपीडी हो चुकी है। जिसमें अधिकतर मरीज खांसी, जुकाम, सांस व गले खराब के हैं। स्वास्थ्य विभाग भी इसके पीछे बदलते मौसम के साथ लोगों द्वारा सर्दियों के कपड़ों को एकदम से निकालना मान रहा है। स्वास्थ्य विभाग रोजाना अस्पताल आ रहे मरीजों को अभी परहेज करने की नसीहत दे रहा है। मरीज दिक्कतों से परेशान हैं।

क्या कहते हैं एमएस डा. एसएल वर्मा
उधर,क्षेत्रीय अस्पताल के एमएस डा. एसएल वर्मा ने बताया कि अस्पताल में बदलते मौसम से मरीजों की संख्या बढऩे लगी है। जिससे ज्यादातर मरीज खांसी, जुकाम, गले खराब के आ रहे हैं। एमएस डा. ने बताया कि बताया कि शरीर को मौसम के अनुकूल होने से समय लगता है।

क्षेत्रीय इअस्पताल में 1200 से 1400 की ओपीडी
उल्लेखनीय है कि जोनल अस्पताल में जिला भर से इलाज करवाने के लिए मरीज पहुंचते हैं। यहां अब 1200 से 1400 की ओपीडी हो चुकी है।