डाक्टर बोले,फिर आश्वासन का लॉलीपाप

हिमाचल चिकित्सा अधिकारी संघ ने सरकार से जताई नाराजगी,मांगों पर कैबिनेट में चर्चा न होने पर जताया रोष
निजी संवाददाता-सुजानपुर
हिमाचल चिकित्सा अधिकारी संघ की बैठक संघ के अध्यक्ष डा. राजेश राणा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इस बैठक में संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डा. अनुपम बधन, डा. सौरभ शर्मा, उपाध्यक्ष डा. राघव एवं डा. अंजलि, संयुक्त सचिव डॉक्टर सुनीश चौहान एवं डा. मोहित, कोषाध्यक्ष डा. प्रवीण चौहान, प्रैस सचिव डा. विजय राय, सभी जिलों के प्रतिनिधियों एवं विभिन्न स्वास्थ्य खंडों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। हमीरपुर कार्यकारिणी संघ ने प्रदेश संघ के साथ मिलकर फैसला लिया और कहा कि संघ को एक बार फिर आश्वासन का लॉलीपॉप दे दिया गया था कि चिकित्सकों की मांगों पर कैबिनेट में चर्चा होगी, लेकिन एक बार फिर कैबिनेट के मिनट्स और मीटिंग में संघ को निराशा ही प्राप्त हुई है। संघ के सदस्य 51 दिनों से काले बिल्ले लगाकर कार्य कर रहे हैं और पेनडाउन का आज 18वां दिन है। चिकित्सकों का सात मार्च को सामूहिक अवकाश था। इस दौरान आपातकालीन सेवाएं ही सुचारू रहीं। भविष्य में यदि मांगे नहीं मानी गई, तो इस की अवधि दो दिन रखी जाएगी। संघ हमेशा से जनहित में समर्पित है। सामूहिक अवकाश के समय में भी चिकित्सकों ने मरीजों के लिए रक्तदान, सफाई अभियान, मरीजों को फल वितरण आदि जन हित में कार्य किए, लेकिन कैबिनेट में संघ की मांगों को न ले जाने से चिकित्सकों को रोष है।

संघ अफसरशाही द्वारा जो हथकंडे चिकित्सकों के आंदोलन को कुचलने के लिए अपनाए जा रहे हंै उसकी भी कड़े शब्दों में निंदा करता है। अपनी नाकामयाबी को छुपाने के लिए चिकित्सकों के शांतपूर्ण आंदोलन को कुचलने से बेहतर होगा कि हिमाचल की जनता को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना। रिक्त चल रहे स्वास्थ संस्थानों को सुदृढ़ करना, चिकित्सकों के नियुक्तियां करना, खंड चिकित्सा अधिकारियों की पदोन्नति करना, संघ अफसरशाही की नाकामियों को सामने ला रहा है और सच्चाई सामने लाने के लिए चिकित्सकों को प्रताडि़त करना न्यायसंगत भी नहीं है और ऐसा करना लोकतंत्र में सच्चाई का गला घोंटना ही है। इस संदर्भ में भी संघ मुख्यमंत्री को अवगत करवायेगा। चिकत्सा अधिकारी संघ हमीरपुर के अध्यक्ष डा. सुरेंद्र डोगरा ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य सेवाएं सुचारू रूप से प्रदान की जाएंगी। उन्होंने कहा कि संघ नौ मार्च से केवल आपातकालीन ऑपरेशंस ही करेगा, बाकी ऑपरेशन स्थगित रहेंगे।

डाक्टर केवल करंेगं इमरजैंसी ऑपे्रशन

चिकत्सा अधिकारी संघ हमीरपुर के अध्यक्ष डा. सुरेंद्र डोगरा ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य सेवाएं सुचारू रूप से प्रदान की जाएंगी। उन्होंने कहा कि संघ नौ मार्च से केवल आपातकालीन ऑपरेशंस ही करेगा, बाकी ऑपरेशन स्थगित रहेंगे।