आज से सामूहिक छुट्टी पर रहेंगे डाक्टर हजारों मरीजों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

कार्यालय संवाददाता-कुल्लू
डाक्टरों का आक्रोश सरकार के प्रति बढ़ता जा रहा है। पिछले 16 दिनों में सरकार ने डाक्टरों की हड़ताल पर कोई गौर नहीं किया है। अब डाक्टरों ने पेनडाउन हड़ताल के बाद सामूहिक अवकाश पर जाने का फैसला लिया है। कुल्लू ही नहीं अपितु पूरे प्रदेशभर में 7 मार्च को डाक्टर सामूहिक अवकाश करेंगे। गुरुवार को डाक्टरों के सामूहिक अवकाश से मरीजों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू सहित पूरे जिला के सिविल सहित अन्य सभी सरकारी अस्पतालों में तैनात डाक्टर अपने हक की लड़ाई के लिए सामूहिक अवकाश करेंगे। बता दें कि प्रदेश मेंं डॉक्टरों का अपनी मांगों की अढ़ाई घंटे की पेनडाउन हड़ताल बुधार को भी जारी रही। एनपीएस बहाल करने समेत अन्य मांगों को लेकर क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में डॉक्टरों ने अपना प्रदर्शन जारी रखा। वहीं, अब 7 मार्च से कुल्लू के डॉक्टर सामूहिक अवकाश पर जाने वाले हैं। हिमाचल मेडिकल ऑफिसर्स एसोसिएशन के आह्वान पर मेडिकल ऑफिसर्स एसोसिएशन कुल्लू ने भी सामूहिक अवकाश करने का निर्णय लिया है।

डाक्टरों की मांगों पर ध्यान नहीं दे रही सरकार
मेडिकल ऑफिसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डा. कल्याण ठाकुर ने बताया कि डाक्टर अपनी मांगों को लेकर पिछले 16 दिन से पेनडाउन स्ट्राइक कर रहे हैं, लेकिन सरकार उनकी मांगों की तरफ ध्यान नहीं दे रही है। अब सभी डाक्टर सामूहिक अवकाश पर जाने वाले हैं। जिसके बाद आगामी रणनीति तैयार की जाएगी। सरकार चिकित्सकों की मांगों को जानबूझकर अनदेखा कर रही है, जबकि चिकित्सकों का आंदोलन पूरी तरह से जायज है। फिर भी लंबे समय से चिकित्सकों की मांगों को लटका कर रखा गया है। उन्हें बातचीत करने का झूठा आश्वाशन दिया जा रहा है, जो कि पूरी तरह से गलत है। चिकित्सकों के आंदोलन से लोगों को जो परेशानी हो रही है। वह सरकार की चिकित्सकों के प्रति नकारात्मक सोच का नतीजा है। उन्होंने फिर सरकार से चिकित्सकों की मांगें तुरंत मानने का आग्रह किया है। वहीं, डाक्टरों का कहना है कि अगर उनके आंदोलन के कारण जिला मेंं स्वास्थ्य सेवाओं पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, तो इसकी पूरी जिम्मेदारी सरकार की होगी। जब तक सरकार उनकी मांग नहीं मानती है है तब तक सभी चिकित्सक सामूहिक अवकाश पर रहेंगे। ऐसे में आपातकलीन सेवाओं के अलावा जिला भर में तमाम स्वास्थ सेवाएं बाधित रहेगी।

आपातकालीन सेवाएं ही रहेंगी जारी
मुख्य चिकित्सा अधिकारी कुल्लू डा. नागराज पवार ने बताया कि हिमाचल प्रदेश चिकित्सा अधिकारी एसोसिएशन शाखा जिला कुल्लू हिमाचल प्रदेश के निर्णय के अनुसार क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू और सीएमओए कार्यालय कुल्लू में तैनात एचएमओ के सभी सदस्य सात मार्च को सामूहिक अवकाश पर रहेंगे। इसके कारण गुरुवार को केवल आपातकालीन सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। एचएमओए शाखा उसी दिन यानि क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में रक्तदान शिविर का भी आयोजन करने जा रही है।