जाति, संप्रदाय और धर्म मुक्त हो चुनाव प्रचार

लोकसभा चुनावों को लेकर उपायुक्त सोलन ने राजनीतिक दलों के साथ की बैठक, शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान करवाने का किया आह्वान

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-सोलन
लोकसभा चुनाव-2024 को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा की अध्यक्षता में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें आदर्श आचार संहिता, आय-व्यय सहित चुनावी प्र्िरक्रया से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की गई। मनमोहन शर्मा ने जानकारी देते हुए आग्रह किया कि चुनावी प्रक्रिया संपन्न होने तक सभी राजनीतिक दल आचार संहिता तथा भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की अक्षरश: अनुपालना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी आग्रह किया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, बाधा रहित और शांतिपूर्ण मतदान करवाने में सभी दल सहयोग करें। चुनाव प्रचार के दौरान भी द्वेषपूर्ण, जाति, संप्रदाय और धर्म पर टिप्पणी सहित व्यक्तिगत आक्षेपों से बचते हुए संयमित भाषा का प्रयोग करें। उन्होंने चुनावी सभाओं, जुलूस, रैलियों इत्यादि के दौरान भी कानून व्यवस्था और नियमों की अनुपालना सुनिश्चित करने का आग्रह किया। उन्होंने चुनाव के दौरान प्रयोग की जाने वाली सामग्री की दरों के बारे में भी अवगत करवाया।

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को चुनाव के दौरान पार्टी कार्यालयों में प्रयोग किए जाने वाले सामान, रैली, सभाएं और वाहन, प्रचार सामग्री छापने व विज्ञापन जारी करने के लिए आवश्यक अनुमति बारे भी अवगत करवाया गया। उन्होंने ईको फ्रैंडली चुनावी प्रचार सामग्री के अधिक से अधिक उपयोग पर भी बल दिया। जि़ला निर्वाचन अधिकारी ने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से चुनावी व्यय का लेखा-जोखा अद्यतन रखने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि चुनावी रैलियों, सभाओं, आयोजन तथा प्रचार सामाग्री सहित विभिन्न मदों में होने वाले व्यय का निर्धारित प्रपत्र व समयसीमा में ब्यौरा प्रस्तुत करना अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से विज्ञापनों इत्यादि पर व्यय भी सम्बन्धित पार्टी अथवा प्रत्याशी के खाते में जुड़ेगा।