बिलासपुर नलवाड़ी मेले की माली होशियारपुर के सदाम पहलवान के नाम

राज्यपाल ने विजेता को एक लाख एक हजार रुपए का इनाम दिया, महिला ओपन कुश्ती प्रतियोगिता में विजेता हरियाणा की काजल को मिले 51 हजार
कार्यालय संवाददाता- बिलासपुर
बिलासपुर के राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेला शनिवार को समापन हो गया। समापन मौके पर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस दौरान नलवाड़ी मेला का मुख्य आकर्षण कुश्ती प्रतियोगिता के विजेता पहलवान होशियारपुर के सदाम और उप विजेता रोहतक के विकास पहलवान को पुरस्कृत किया। पुरुष वर्ग की ओपन प्रतियागिता के विजेता को एक लाख एक हजार रुपए व गुर्ज तथा उप विजेता को 75 हजार रुपयेए तीसरे नंबर पर रहने वाले पहलवान मंडी के पंकज को 31 हजार, चौथे नंबर पर आने वाले पंजाब के गामा पहलवान को 25 हजार रुपये की ईनाम राशि दी गई। मेला के समापन मौके पर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि मेले हमारी प्राचीन संस्कृति के प्रतीक हैं। इस बार नलवाड़ी मेला में विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। खासकर मेला मुख्य आकर्षण पांच प्रकार की कुश्ती प्रतियोगिताएं रहीं। जिसमें पहलवानों ने जोर आजमाईश की।

वहींए इस दौरान हिम कुमार कुश्ती प्रतियोगता के विजेता पहलवान अर्शदीप अटवाल ऊना को 51 हजार रुपए व गुर्ज, उपविजेता पहलवान नवीन मंडी को 31 हजार, तीसरे नंबर पर मंडी के सिद्धार्थ पहलवान को 21 हजार व चौथे नंबर पर रहे लखनपुर बिलासपुर के पहलवान को 15 हजार रुपये इनाम दिया गया। हिमबाला के लिए विजेता पहलवान सोनिका को 21 हजार नगद व गुर्जए उप विजेता पहलवान अभिलाक्षी को 15 हजार, तीसरे नंबर के लिए कनिका 11 हजार, चौथे नंबर शबनम पहलवान को नौ हजार रुपए,बिलासपुर कुमार के लिए विजेता पहलवान मोहित को 21 हजार नगद व गुर्ज, उपविजेता अंकुश को 15 हजारए तीसरे नंबर पर आने वाले अभिनव को 11 हजार, चौथे नंबर पर आने वाले विकास पहलवान को नौ हजार रुपए, महिला ओपन कुश्ती प्रतियोगिता के विजेता हरियाणा की काजल को 51 हजार रुपए व गुर्ज, उप विजेता खुशी को 37 हजार, तीसरे नंबर के लिए पुष्पा हरियाणा को 16 हजार व चौथे नंबर के लिए बिलासपुर की सोनिका को 13 हजार रुपए का इनाम दिया गया। समापन मौके पर एसपी बिलासपुर विवेक चहलए एडीसी डाण् निधि पटेल के अलावा अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

कांग्रेस प्रवक्ता संदीप सांख्यान ने व्यवस्था पर उठाए सवाल

बिलासपुर। आचार संहिता की आड़ में राज्य स्तरीय नलवाड़ी की व्यवस्थाओं को लेकर प्रशासन पर मनमानी के आरोप लगे हैं। हमीरपुर लोकसभा चुनाव क्षेत्र के कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता संदीप सांख्यान ने कई मसलों को लेकर प्रशासन को घेरा है। उन्होंने कई व्यवस्थाओं को लेकर सवाल उठाए। संदीप सांख्यान ने कहा कि बिलासपुर जनपद के गौरवमयी इतिहास में यहां की नलवाड़ी का अपना एक अलग रूतबा है। लेकिन जिस हिसाब से मेले का स्तर निरंतर गिरता जा रहा है उससे प्रतीत होता है कि आने वाले समय में यह सिर्फ औपचारिकता ही बन कर रह जाएगा। पशु मेला के तौर पर इस मेला की पहचान है। लेकिन अब मेले के शुभारंभ पर पूजन के लिए बैलों की जोड़ी भी किराया देकर मंगवाई जाती है। प्रशासनिक हाथों में जब तक यह मेला रहेगा तो स्तर का गर्त में जाना स्वाभाविक है।