शहर में सुबह दस बजे तक नहीं चलेंगे गुड्स कैरियर वाहन

शिमला सिटी को जाम से राहत दिलाने के लिए एसपी ने लिया फैसला

सिटी रिपोर्टर—शिमला
राजधानी शिमला में लगने वाले जाम से लोग खासे परेशान हंै। पिछले करीब एक महीने से शहर की सडक़ों में लंबा जाम लग रहा है। जाम से राहत दिलाने के लिए एसपी शिमला संजीव गंाधी ने फैसला लिया है कि गुरुवार से शहर में दस बजे तक गुड्स कैरियर वाहन नहीं चलाए जाएंगे। इस प्लान को गुरुवार से लागू किया जाना है और यदि यह सफल रहा तो इसे सुचारू किया जाना है। हालांकि इन दिनों वन मिनट ट्रैफिक प्लान भी लगाया जा रहा है, लेकिन वाहनों की अत्याधिक संख्या के कारण वन मिनट की जगह कई बार 10 मिनट ट्रैफिक रोका जा रहा है, लेकिन लोगों को जाम से राहत नहीं मिल रही है। आपको बताते चलें कि शिमला शहर मेें अभी टूरिस्ट सीजन नहीं है। इसके बावजूद कई हॉटस्पॉट शहर में ऐसे बन गए हैं, जहां रोज जाम लग रहा है। शहर में लगातार लग रहे जाम के कारण जहां एंबुलेंस फंस रही हैं, वहीं मरीजों की जान पर भी खतरा बना हुआ है।

शहर में चार किलोमीटर के सफर में डेढ़ से दो घंटे का समय भी लग रहा है। बुधवार को भी शहर के टुटू, 103 टनल, विधानसभा, टॉलेंड, कच्चीघाटी, खलीणी, बीसीएस, संजौली सहित न्यू शिमला में भारी जाम लगा रहा। सुबह करीब 8:30 से ही शहर की सडक़ों में गाडिय़ों की लंबी-लंबी कतारें लग गई। चार किलोमीटर के सफर में बुधवार को अढ़ाई घंटे का समय लग गया। न्यू शिमला में एचआरटीसी की बड़ी बसों की आवजाही के दौरान करीब एक घंटा एंबुलेंस को भी रुकना पड़ा। बता दें कि इस एबुलेंस में एक गर्भवती महिला थी। स्थानीय लोगों की मदद से करीब एक घंटे बाद एंबुलेंस को निकाला गया। शहर के टुटू से पुराना बस अड्डे तक इन दिनों करीब अढ़ाई घंटे से भी ज्यादा का समय लग रहा है। वहीं, विकासनगर से बस स्टैंड के लिए डेढ़ घंटे का समय लग रहा है। इस जाम की समस्या के कारण जहां लोग इन दिनों अपने कार्यालयों के लिए देरी से पहुंच रहे हैं, वहीं विद्यार्थियों को भी जाम की समस्या के कारण कई बार आधे रास्ते से ही घर वापस लौटना पड़ रहा है। इन दिनों कई स्कूलों में विद्यार्थियों के फाइनल परीक्षाएं भी चल रही हैं। ऐसे में जाम की समस्या से विद्यार्थियों को भारी परेशानी हो रही है। लोअर हिमाचल के लिए शिमला से जब गाडिय़ां आती हैं तो सबसे पहले वह ढेंडा के पास एकत्रित होती हैं। अगर यहां पर हलका-सा भी जाम लग जाए तो वाहनों की कतारें लगना शुरू हो जाती हैं। इसके बाद वाहन टुटू पहुंचते हैं। यहां पर भी नालागढ़ और लोअर हिमाचल का ट्रैफिक इक्ट्ठा होता है, जिससे वाहन बढ़ जाते हैं। यहां पर भी जाम लगना आम है। यहां से वाहन शिमला की ओर बढ़ते हैं और तवी मोड़ से लेकर फिर बालूगंज, 103 से जाम शुरू हो जाता है।

एसपी ने बताई जाम लगने की वजह
एसपी शिमला संजीव गांधी ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से लोगों की गाडिय़ां सर्कुलर रोड में खराब हो रही है। इसके अलावा इन दिनों स्कूल खुले हैं तो सुबह के समय स्कूली बसों को निकालने के लिए जाम लग रहा है। वहीं, खलीनी में कार्य चल रहा है। ऐसे में यहां पर चौक में सडक़ तंग हुई है। जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए हम गुरुवार से ट्रायल के तौर पर सुबह दस बजे तक गुड्स कैरियर के वाहनों को चलाने में रोक लगा रहे हैं। यदि यह प्लान सफल रहता है तो इसे सुचारू किया जाएगा।