परवाणू में मेंटर्स को समूहों में उत्पादों पर दी जानकारी

बीआईएस परवाणू शाखा कार्यालय ने शिमला में द इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स में मेंटर्स ऑफ स्टैंडड्र्स क्लब के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम

निजी संवादाता-परवाणू
बीआईएस परवाणू शाखा कार्यालय ने शिमला में द इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स में मेंटर्स ऑफ स्टैंडड्र्स क्लब के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में स्टैंडड्र्स क्लब के 25 मेंटर्स ने भाग लिया। कार्यक्रम का उद्घाटन डीडीजीएन राजीव पी और एससी नाइक प्रमुख पीआर शाखा कार्यालय द्वारा किया गया। इस दौरान उन्होंने उच्च शिक्षा निदेशालय शिमला से मुख्य अतिथि गोयल संघाईक (निदेशक पीआर) और अन्य सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया। उद्घाटन भाषण और प्रतिभागियों के परिचय के बाद साहिल भाटिया एससी-डी, संयुक्त निदेशक ने बीआईएस और इसकी गतिविधियों के बारे में जानकारी सांझा की और बीआईएस किस प्रकार कार्य करता है वह भी बताया। वहीं कार्यक्रम में पूर्व एससी-डी, संयुक्त रिसोर्स पर्सन जीके भाटिया ने स्टैंडर्ड क्लब के महत्व, मेंटर्स की भूमिका, मानकीकरण, पारिस्थितिक तंत्र और मानकों के माध्यम से विज्ञान के बारे में विस्तार से बताया।

वहीं आयोजन के दूसरे दिन के सत्र के दौरान सभी मेंटर्स को समूहों में विभाजित किया गया और उन्हें विभिन्न उत्पादों जैसे कि पाश्चुरीकृत दूध, घरेलू प्रेशर कुकर, पैकेज्ड पीने का पानी, दोपहिया सवारों के लिए सुरक्षात्मक हेलमेट आदि पर मसौदा मानक बनाने के लिए कहा गया। प्रतिभागियों ने मसौदा तैयार करने की अवधारणा को गहराई से समझा। कार्यक्रम में दिए गए प्रशिक्षण को उपस्थित मेंटर्स द्वारा खूब सराहा गया और इस आयोजन की तारीफ़ की। प्रशिक्षण के बाद मेंटर्स के प्रदर्शन को असाधारण दर्जा दिया गया। सभी सलाहकारों ने कार्यक्रम की सराहना की और इस तरह के कार्यक्रम के साथ-साथ औद्योगिक एक्सपोजर विजिट आयोजित करने का भी विशेष अनुरोध किया। वहीं प्रतिभागियों को दो दिवसीय सफल मेंटर प्रशिक्षण के समापन में प्रमाण पत्र वितरित भी दिए गए। इस दौरान दो दिवसी कार्यक्रम सफल रहा।