खुशी का भाषण दमदार… नैना ने भी जमाई धाक

स्वास्थ्य विभाग-जेएनवी नाहन के तत्त्वावधान में किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम आयोजित, 577 छात्र-छात्राओं ने हाजिरी भर ली जानकारी

कार्यालय संवाददाता- नाहन
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग खंड धगेड़ा व जवाहर नवोदय विद्यालय नाहन के तत्त्वावधान में बुधवार को किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम आयोजित हुआ। बीएमओ धगेड़ा डा. मोनिषा अग्रवाल की अध्यक्षता में आयोजित किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम में किशोर अवस्था में शारीरिक व मानसिक बदलाव के बारे में स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा किशोर छात्रों को विस्तृत जानकारी दी गई। वहीं किशोरियों को प्रजनन स्वास्थ्य के बारे में जागरूक किया गया। इसी के साथ यहां पर किशोर अवस्था में नशा पर भी जानकारी देते हुए बताया गया कि किशोर अवस्था में नशे जैसी बुरी लत में संलग्र होना सबसे आसान होता है। लिहाजा किशोर अवस्था में बुरी संगत से बचें। उधर, स्वास्थ्य शिक्षिका कृष्णा राठौर ने बताया कि आयोजित कार्यक्रम के तहत छात्रों के बीच भाषण प्रतियोगिता, नारा लेखन, पोस्टर मेकिंग, गु्रप डिस्कशन प्रतियोगिताएं भी आयोजित हुई, जिसमें भाषण प्रतियोगिता में खुशी प्रथम, नैना द्वितीय व तन्हा को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। जबकि पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में जेएनवी नाहन की अर्चना ने सर्वश्रेष्ठ पोस्टर बनाया।

वहीं अनन्या ने दूसरे स्थान, जबकि आस्था का पोस्टर तीसरे स्थान पर रहा। स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता में रितिका ने प्रथम स्थान पर नारा लिखा, जबकि लक्ष्य को दूसरा व सृष्टि शर्मा को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। इस दौरान छात्रों को किशोर अवस्था में नशा पर भी जानकारी देते हुए बताया गया कि किशोर अवस्था में नशे जैसी बुरी लत में संलग्र होना सबसे आसान होता है। लिहाजा किशोर अवस्था में बुरी संगत से बचें। और साथ ही छात्रों को आगे बढऩे की प्रेरणा दी। वहीं इस दौरान जेएनवी नाहन में कोटपा कमेटी का भी गठन किया गया। बीएमओ ने बताया कि कोटपा कमेटी विद्यालय में तंबाकू मुक्त शिक्षण संस्थान बनाने के लिए कार्य करेगी। इस दौरान यहां जेएनवी के 577 छात्र-छात्राएं व 47 शिक्षण स्टाफ के सदस्य मौजूद रहे।