महाराजा अग्रसेन यूनिवर्सिटी में बदलती जलवायु पर महामंथन

कार्यशाला में मुख्य हस्तियों ने ‘क्लाइमेट चेंज’ पर साझा किए विचार, कुलपति डाक्टर आरके. गुप्ता ने महिला सशक्तिकरण पर रखी बात

दिव्य हिमाचल व्यूरो-बीबीएन
महाराजा अग्रसेन विश्वविद्यालय के पर्यावरण और सतत विकास केंद्र एवं महिला और बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित तीन दिवसीय कार्यशाला का बुधवार को विधिवत समापन हुआ। जेंडर बजटिंग, महिला सशक्तिकरण और जलवायु परिवर्तन विषय पर आयोजित इस कार्यशाला में विभिन्न अतिथियों और वक्ताओं ने विषय से संबंधित अपने महत्वपूर्ण विचारों को सांझा किया। इस कार्यशाला में 52 प्रतिभागियों जो कि विभिन्न सरकारी विभागों एवं चुने हुए स्थानीय सरकारी निकायों के प्रतिनिधि भी शामिल थे। समापन समारोह के अवसर पर कुलपति (डॉ.) आर. के. गुप्ता ने महिलाओं को सशक्त बनाने और उनकी समाज में भागीदारी के लिए प्रोत्साहित करने पर जोर दिया।

चांसलर के नामित सुरेश गुप्ता ने कार्यशाला की सफ लता पर सभी को बधाई दी और भविष्य में इस तरह के कार्यक्रमों के आयोजनों के लिए महाराजा अग्रसेन विश्वविद्यालय ने प्रतिबद्धता जाहिर की। मुख्यअतिथि के तौर प्रोफेसर डिपार्टमेंट कम सेंटर फ ॉर वुमेनज स्टडीज पंजाब युनिवर्सिटी डॉं. पैम राजपूत, ने जैंडर बजटिंग पर विस्तार से बताया। इस तीन दिवसीय कार्यशाला में हिमाचल प्रदेश विवि के पर्यावरण विभाग के अध्यक्ष डा. महेन्द्र सिंह ठाकुर, संयुक्त राष्ट्र महिला नई दिल्ली के सलाहकार डॉ. अंशुल , पूर्व उपनिदेशक डा. ए.के. सिंह, डा. प्रतिभा राज, डॉ. प्रज्ञा बाजपेई, डॉ. प्रोमिल दिवान, डॉ. एस.पी. सिंह, प्रोफेसर डॉ. ओ.पी. शुक्ला,डॉ. प्रशान्त नारणावरे, डॉं. प्रियंका ,प्रोफेसर डॉ. रवि कुमार मिश्रा, डॉ. अंशु ने अपने मूल्यवान विचारों को सांझा किया। महाराजा अग्रसेन विश्वविद्यालय के पर्यावरण और सतत विकास केंद्र (सीईएसडी) के चेयरमैन डॉ. अभिषेक अवस्थी ने अपने विचार सांझा करते हुए अपनी रिपोर्ट में विस्तृत तीन दिवसीय कार्यशाला की जानकारी दी। महाराजा अग्रसेन विष्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ. पंकज नांगलिया ने सफल कार्यशाला के लिए आभार व्यक्त किया।