बैल पूजन और खूंटी गाडऩे के साथ ही नलवाड़ी मेले का हुआ आगाज

शोभायात्रा निकाली, मंडलायुक्त मंडी राखिल काहलों ने मेला का शुभारंभ किया

कार्यालय संवाददाता-बिलासपुर
राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेले का मेला स्थल पर बैल पूजन और खूटीं गाडऩे के साथ ही आगाज हो गया। इस दौरान लक्ष्मीनारायण मंदिर बिलासपुर से लुहणू मैदान स्थित मेला स्थल तक भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। इस दौरान मंडलायुक्त मंडी राखिल काहलों ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने इस मेला की सभी लोगों को बधाई दी। साथ ही उन्होंने इस दौरान कहा कि मेले, पर्व व त्यौहार किसी भी समाज की जीवन परंपराओं व समृद्ध संस्कृति के परिचायक होते हैं।

यह किसी न किसी सांस्कृतिक ऐतिहासिक पृष्ठभूमि अथवा प्राकृतिक परिवर्तनों के साथ जुड़े होते हैं। उन्होंने कहा कि बसंत ऋतु के आगमन से जुड़ा यह मेला 17 मार्च से शुरू होकर 23 मार्च तक चलता है। उन्होंने उम्मीद जताई कि मेले में परंपरा के अनुरूप पशु व्यवसाय, छिंज एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सभी क्षेत्रवासी भरपूर आनंद का अनुभव करेंगे। उन्होंने कहा कि सांडू के मैदान से लुहणु के मैदान में परिवर्तित नलवाड़ी मेले में अनेक परिवर्तन हुए। आधुनिक चकाचौंध के कारण मेले के स्वरूप में बदलाव के बावजूद भी मेले की परंपरा व पौराणिकता रखा है।

पशुपालकों के बीच करवाई जाएंगी प्रतियोगिताएं

इस वर्ष पशुधन के महत्व को बरकरार रखने के लिए मेला कमेटी द्वारा आकर्षक इनामों के साथ पशुपालकों के बीच विभिन्न प्रतियोगिताएं करवाई जाएंगी। जिला की लोक संस्कृति को उजागर करने के लिए तीन दिनों तक दैनिक लोकोत्सव में लोक कलाकारों को मंच दिया मिलेगा। वहीं इस बार प्रतियोगिताओं के लिए काफी उत्साह है।