परवाणू की सीमाएं सील…पुलिस ने बढ़ाई चौकसी

लोकसभा चुनावों को लेकर आचार संहिता लगते ही प्रशासन सतर्क, हर आने-जाने वाली गाड़ी पर सर्विलांस की होगी पैनी नजर

निजी संवाददाता-परवाणू
प्रदेश में आचार संहिता लगते और लोकसभा चुनावों की घोषणा होते ही हिमाचल की सभी सीमाएं सील कर दी गई है। इनमें परवाणू क्षेत्र जो हरियाणा राज्य की सीमा से सटा औद्योगिक कस्बा है, यहां भी पुलिस ने अपनी चौकसी बढ़ा दी है। हर आने जाने वाले और संदिग्ध लगने वाले वाहन की तलाशी ली जा रही है। आचार संहिता के चलते कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए गए हैं, जिनमें सुरक्षा सबसे अहम है।

सुरक्षा के चलते ही परवाणू की सीमा पर पुलिस बल और आर्मी के जवान हिमाचल आने व जाने वाली लगभग सभी गाडिय़ों की पूरी तरह जांच करने के बाद ही जाने दिया जा रहा है। परवाणू सीमा सुरक्षा की कमान परवाणू जिला एसपी ने संभाली है, जिनके साथ डीएसपी भी सुरक्षा व्यवस्था पर निगरानी रखे हुए है। पूरे देश में लोकसभा चुनावों की घोषणा होने के तुरंत बाद 16 मार्च को आचार संहिता लगा दी गई थी। लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से सात चरणों में होने हैं। प्रदेश में पहली जून को लोकसभा चुनाव होने है, जिनके नतीजे चार जून को आने की घोषणा की गई है। इसी बीच परवाणू की सीमाएं सील कर दी गई हैं और चुनावों के खत्म होने तक यह सील रहेंगी । हर तरह की संदिग्ध गतिविधियों पर पुलिस अपनी पूरी नजर रखे हुए है। आचार संहिता लगते ही राज्य में बाहर से आ रहे वाहनों में तय सीमा से ज्यादा कैश, हथियार, मादक पदार्थ लेकर आना वर्जित है और सभी लाइसेंसी हथियार नजदीकी पुलिस थाने में जमा करवाने होंगे जो चुनाव के बाद वापस मिलेंगे।

सीमा पर नाकाबंदी और पेट्रोलिंग तेज
सोलन जिला एसपी गौरव सिंह ने बताया कि पुलिस द्वारा सभी बॉडर्स पर नाकाबंदी और पेट्रोलिंग तेज कर दी गई है। परवाणू के मुख्य सभी बॉडर्स पर आने जाने वाले लगभग सभी वाहनों की जांच की जा रहीं है। गौरव सिंह ने कहा कि इस दौरान सुरक्षा और आचार संहिता के आधार पर जो भी आवश्यक होता है वे सभी प्रबंध पुलिस द्वारा किए जा चुके हैं।