राज्य स्तरीय होली मेले की तैयारियां तेज

काली माता मंदिर घुग्गर में 17 मार्च को झंडा चढ़ाने की रस्म के साथ होगा आगाज

दिव्य हिमाचल टीम -पालमपुर
पालमपुर में राज्य स्तरीय होली मेले की तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो गई हैं। 17 मार्च 2024 को झंडा चढ़ाने की रस्म के साथ काली माता मंदिर घुग्गर में राज्य स्तरीय होली मेले का शुभारंभ किया जाएगा। इस बार 24 मार्च 2024 को महामाई काली मां की मुख्य झांकी निकाली जाएगी। यह फैसला बाबा शिवगिरी होली कमेटी ने राजिंदर सिन्हा की अध्यक्षता में माता कालीबाडी मंदिर घुग्घर के परिसर में हुई बैठक में लिया गया । होली कमेटी के सदस्य उपस्थित हुए। रुपरेखा तैयार की गई ।

इतिहास गवाह रहा है कि होली मेले का शुभारंभ लगभग 500 वर्ष पूर्व महाकाली मंदिर घुग्घर से हुआ था। उस समय पालमपुर व आसपास के इलाकों में चेचक जैसी भयंकर महामारी के फैलने से कई लोग मौत का ग्रास बन गए । कालीबाड़ी मंदिर स्थान पर एक छोटी सी कुटिया हुआ करती थी। इस कुटिया में शिवगिरी महाराज रहते थे। महामारी फैलने के बाद लोग उनकी शरण में चले गए। शिवगिरी महाराज ने उस समय इस इलाके में महाकाली की झांकी निकाल कर परिक्रमा करने की सलाह दी थी। झांकी निकालने के बाद अचानक चमत्कार के साथ भयंकर बीमारी पूरी तरह थम गई ।

गणपति पूजन 21 को, 22 को निकलेगी झांकी
बता दें कि इस बार 21 मार्च 2024 गणपति पूजन , 22 मार्च को एक झांकी निकाली जाएगी। 23 मार्च दो झांकियां, 24 मार्च 2024 तीन झाकियां निकलेंगी। इसमें महामाई काली माता की मुख्य झांकी निकाली जाएगी । 25 मार्च को एक झांकी के साथ होली का समापन होगा।