कुल्लू में बना सेल्फी प्वाइंट, वोटिंग के लिए करेगा जागरूक

लोकसभा-विधानसभा उपचुनाव… ‘कुल्लू मेंं चलाओ अभियान…सब मतदाता करेंगे मतदान’ सेल्फी प्वाइंट स्थापित, उपायुक्त ने की मतदान करने की अपील

कार्यालय संवाददाता-कुल्लू
चुनाव का पर्व को इस बार खास मनाने के लिए जिला निर्वाचन विभाग ने मतदान जागरूकता अभियान शुरू कर दिया है। ‘कुल्लू मेंं चलाओ अभियान..सब मतदाता करेंगे मतदान’ सेल्फी प्वाइंट भी मतदाताओं को जागरूक करेगा। निर्वाचन विभाग ने स्वीप कार्यक्रम में सेल्फी तैयार की है। वहीं, पहले दिन उपायुक्त कुल्लू ने भी सेल्फी प्वाइंट में फोटो खींचकर मतदाताओं को लोकसभा आम चुनाव-2024 में मतदान करने के लिए जागरूक किया। स्वीप कार्यक्रम के दिन जिला कुल्लू में छोटी होली थी। वहीं, इस दौरान भी ‘होली के रंग मतदाता के संग’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें युवाओं को मतदान के लिए जागरूक किया।

उपायुक्त तोरुल एस रवीश ने स्वीप सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने कार्यक्रम की भी अध्यक्षता की। आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने को लेकर मतदाता जागरूकता स्वीप सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता अभियान के अंतर्गत आज ढालपुर के बास्केटबॉल मैदान में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए होली के रंग, मतदाता के संग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उपायुक्त तोरुल एस रवीश ने मुख्यातिथि के रूप में शामिल होकर मतदाताओं जागरूक करने के लिए हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर सहायक आयुक्त शशि पाल नेगी, जिला राजस्व अधिकारी गणेश, नेहरू युवा केंद्र उपनिदेशक डा. लाल सिंह, जिला कल्याण अधिकारी गिरधारी लाल शर्मा सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित की।

रंगोली प्रतियोगिता और हस्ताक्षर अभियान चलाया
कार्यक्रम का आयोजन बाल विकास परियोजना, कल्याण विभाग, शिक्षा विभाग, नेहरू युवा केंद्र आदि विभागों के संयुक्त तत्वावधान में किया। कार्यक्रम में गैर सरकारी संस्थाओं के युवा स्वयं सेवकों ने भी शिरकत की। कार्यक्रम में लोकसभा चुनाव में अधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सभी मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से रंगोली प्रतियोगिता, हस्ताक्षर अभियान, मतदाता सेल्फी प्वाइंट इत्यादि गतिविधियों का आयोजन किया। उपायुक्त ने सभी को स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण वोट देने की शपथ दिलाई।

उन्होंने कहा कि एक स्वस्थ लोकतंत्र के लिए निष्पक्ष मतदान निर्वाचन एक अनिवार्य शर्त है जिसके लिए हम सभी को बिना किसी धन, बल के प्रभाव में से मुक्त होकर मतदान करना आवश्यक है। उन्होंने पोषण पखवाड़ के समापन समारोह की भी अध्यक्षता की। उपायुक्त ने स्वीप, पोषण पखवाड़ा पर रांगोली प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित किया। उपायुक्त ने स्कूलों के बच्चों व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं लगाई गई प्रदर्शनियों व रंगोली का अबलोकन किया।