टिंडर ने ऑनलाइन सेल्फ-लर्निंग कोर्स के लिए युवा के साथ की साझेदारी

नई दिल्ली। टिंडर ऐप एक अनूठा ऑनलाइन सेल्फ-लर्निंग कोर्स शुरू कर रहा है। कंपनी ने कहा कि युवा के साथ साझेदारी में लांच किए गए लेट्स टॉक कंसेंट नामक इस कोर्स में अंतर्वैयक्तिक सहमति यानी इंटरपर्सनल कंसेंट पर फोकस किया गया है। यह कोर्स टिंडर के ‘लेट्स टॉक कंसेंट’ पहल पर आधारित है, जिसे 2021 में शुरू किया गया था और जिससे भारत के युवाओं के बीच रिश्तों में कंसेंट की जटिलताओं को दूर करने में मदद मिली थी। पिछले तीन वर्षों में टिंडर ने रेडिली ऐक्सेसिबल रिसोर्स सेंटर, ‘क्लोज़र’ और ‘वी नीड टू टॉक’ जैसी शॉर्ट्स फिल्में तथा भारत में तीन शहरों में कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कंसेंट ऐंड सेफ डेटिंग वर्कशॉप्स लॉन्च की हैं।

यह कोर्स भारत में शीर्ष यूथ मीडिया संगठन युवा द्वारा बनाया गया है, और कोर्सेरा, एक मशहूर वैश्विक ऑनलाइन सीखने के मंच, पर उपलब्ध है। भारत में यह कोर्स पहली बार पेश किया गया है, जो युवाओं को अंतर्वैयक्तिक कंसेंट के विषय में विश्वसनीय और प्रमाणिक मार्गदर्शन प्रदान करता है। यह शैक्षणिक पहल भारत में युवाओं द्वारा डेटिंग का अपना सफर शुरू करने के लिए कंसेंट और सुरक्षित डेटिंग के बारे में शिक्षण को आसान बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

युवा के सीईओ, केविन ली ने कहा , “युवा में हर साल हम भारत में लाखों युवा लोगों से मिलते हैं और उन्हें डेटिंग एवं इंटिमेसी पर बोलने और नैविगेट करने में सबसे अधिक मुश्किल महसूस होती है। सीमाएं और सहमति बेहद निजी लेकिन उतना ही महत्वपूर्ण होती हैं और टिंडर के साथ पिछले साल शुरू किये गए सेफ डेटिंग करिकुलम पर अपने सहयोगात्मक प्रयास के द्वारा हमने कंसेंट के बारे में बातचीत को सीधे जेन जेड तक इस तरह पहुंचाया है जिसे वे आसानी से समझ और पसंद कर सकते है।

अब यह नया ऑनलाइन कोर्स निजी सीमाओं के लिए सुरक्षा, खुला संवाद, और परस्पर सम्मान पर जोर देते हुए ऑनलाइन और वास्तविक जीवन, दोनों तरह की बातचीत के लिए व्यावहारिक आइडियाज़ प्रदान करता है।” टिंडर के डायरेक्टर ऑफ़ कम्युनिकेशन्स इन इंडिया, आहना धर ने कहा कि टिंडर अनेक युवाओं के लिए ऑनलाइन डेटिंग में पहली सीढ़ी रहा है।