मणिकर्ण रोड में ट्रैफिक जाम, घंटों फंसे लोग

गुरुवार को सांझा चूल्हा के पास डेढ़ घंटे लगा जाम; बरसात में बाढ़ से क्षतिग्रस्त हुए स्थलों पर भी काम ढीला

कार्यालय संवाददाता-कुल्लू
धार्मिक एवं पर्यटन नगरी मणिकर्ण की सडक़ पर कब ट्रैफिक से निजात मिलेगी…सब यह सोचते-सोचते थक गए हैं। टूरिस्ट सीजन आते ही ट्रैफिक जाम की मुसीबत लोगों को बड़ा परेशान करती है। अब निचले क्षेत्रों में गर्मी होते ही पर्यटक भी मणिकर्ण की ओर आ रहे हैं। ऐसे में भीड़ और बढऩी शुरू हो रही है। ट्रैफिक जाम की समस्या इन दिनों उन स्थानों पर आ रही है। जहां पर जुलाई 2023 में आई बाढ़ से सडक़ क्षतिग्रस्त हुई है। हालांकि वाहनों को चलने के लिए सडक़ टेंपरेरी तैयारी की गई है। लेकिन इतने महीन बीत जाने के बाद भी कई स्पॅाटों पर काम ढीला चल रहा है। गुरुवार को भुंतर-मणिकर्ण सडक़ पर सांझा चूल्हा के पास इतना ट्रैफिक जाम लगा कि पर्यटकों सहित घाटी के लोगों को काफी देर तक ट्रैफिक जाम में फंसना पड़ा।

यहां पर भी जुलाई 2023 में सडक़ बाढ़ की भेंट चढ़ गई थी। हालांकि यहां पर नई सडक़ निकाली गई है। लेकिन सडक़ काफी संकरी और चढ़ाई, उतराई वाली होने के चलते यहां पर ट्रैफिक जाम हो रहा है। छानीखोड़ के पास भी अभी तक सडक़ को ठीक ढंग से सुधारा नहीं गया है, जिससे यहां पर भी जाम की समस्या पेश आ रही है। छोटे-लोगों को छोटे स्पॉटों पर जाम की समस्या ने परेशान कर दिया है। घाटी की संकरी सडक़ किनारे वाहन पार्क करने से भी ट्रैफिक जाम लग रहा है। ट्रैफिक जाम लगने से मणिकर्ण घाटी के लिए चलने वाली बसों की समय सारणी में भी काफी फर्क पड़ रहा है।

रोजाना घंटों तक लग रहा जाम, लोग हो रहे परेशान
मणिकर्ण घाटी के सरसाड़ी पर जाम की समस्या सबसे ज्यादा पेश आई। यहां पर संकरा मार्ग होने के चलते जाम बार-बार लगता रहा। घाटीवासी अमर, मान चंद, पूर्ण, परस राम, विवेक और प्रेम चंद का कहना है कि ट्रैफिक जाम से लोग परेशान हो चुके हैं। यहां पर रोजाना दिनों में एक से डेढ़ घंटे तक जाम लग रहा है। ट्रैफिक जाम लगने पर यात्रियों के पसीने छूट रहे हैं। जाम ने लोगों की नाक में दम कर रखा है। घाटी वासियों ने जिला पुलिस प्रशासन से आग्रह किया है पुलिस जवानों को घाटी में पर्यटन सीजन के दौरान बढ़ाया जाए, ताकि जाम की समस्या से मुक्ति मिल सके। लोकनिर्माण विभाग से आग्रह है कि बाढ़ के दौरान जहां-जहां पर सडक़ क्षतिग्रस्त हुई है, वहां पर तेज गति से कार्य कर टायरिंग की जाए।