अस्पताल रोड पर ट्रैफिक बेलगाम, जाम में पिस रहे मरीज

15 मिनट तक जाम में फंसी सरकारी विभागों की गाडिय़ों की साथ मुद्रिका बस; एंबुलेंस ने लिया यू टर्न, कुल्लू में बेतरतीब ढंग से खड़ी गाडिय़ां बढ़ा रहीं मुश्किलें

कार्यालय संवाददाता-कुल्लू
जिला मुख्यालय कुल्लू में बेतरतीब ढंग से सडक़ किनारे खड़े किए जा रहे वाहनों के कारण ट्रैफिक जाम लग रहा है। सबसे ज्यादा दिक्कत अस्पताल रोड़ पर आ रही है। यहां पर कई वाहन चालक सडक़ में ही अपने वाहनों को पार्क कर रहे हैं। जिससे यहां पर ट्रैफिक जाम लग रहा। मंगलवार को तीन बजे के आसपास यहां पर एक वाहन कॉलेज गेट के समीप सडक़ किनारे बेतरतीब ढंग से खड़ा किया था। वहीं, दूसरी तरफ भी एक और वाहन पार्क थे। इस बीच एचआरटीसी कुल्लू की मुद्रिका बस यहां से आई। सडक़ किनारे नो पार्किंग में खड़े दो वाहनों के कारण एचआरटीसी के चालक को बस निकालना मुश्किल हो गया। ऐसे में यहां पर देखते ही देखते हैं जाम लग गया। जाम ऐसा लगा कि इस बीच सरकारी विभागों की गाडय़िां भी जाम में फंसी। 15 से 20 मिनट तक यहां पर फंसी।

फिर दूसरी साइड वाले वाहन चालक ने अपने वाहन को निकाला और उसके बाद ट्रैफिक जाम खुल गया। हैरानी की बात यह दिखी की इस दौरान कोई भी ट्रैफिक पुलिस जवान इस सडक़ पर नहीं दिखा। लिहाजा, ट्रैफिक व्यवस्था की सरेआम पोल खुल गई। जिस जगह पर ट्रैफिक जाम मंगलवार को लगा। यहां से कुछ दूरी पर ही पुलिस स्टेशन भी है, लेकिन इस बीच इस सडक़ पर कोई भी पुलिस जवान ट्रैफिक व्यवस्था पर नहीं दिखा। जिसके कारण यहां पर जाम की समस्या पेश आई। यही नहीं जिस वाहन के कारण यहां पर जाम लगा था उसमें कहीं पर भी संपर्क साधने के लिए मोबाइल नंबर नहीं लिखा था। हालांकि अन्य वाहनों के चालक ट्रैफिक जाम लगने पर उस वाहन के चारों तरफ मोबाइल नंबर देखते रहे, लेकिन उन्हें नंबर नहीं मिला। वहीं बार-बार हॉर्न देते रहे। इस दौरान लोगों को काफी देकर तक जाम का सामना करना पड़ा।

लोग सडक़ पर ही पार्क कर जाते हैं गाडिय़ां
अस्पताल रोड पर कई वाहन चालक सडक़ पर ही अपने वाहनों को खड़ा कर रहे हैं, उन्हें ट्रैफिक नियमों का कोई डर नहीं होता है। इसी कारण शहर में लग रहा है। जाम लोगों को मुसीबत खड़ा कर रहा है। यही नहीं गांधीनगर की तरफ से एक एंबुलेंस भी यहां से आई, लेकिन यहां पर जाम लगने के कारण एंबुलेंस चालक को भी एंबुलेंस मोड़ कर ले जानी पड़ी और ढालपुर चौक होते हुए एंबुलेंस को अस्पताल की तरफ लाना पड़ा। लोगों ने कुल्लू पुलिस से मांग की है कि सडक़ किनारे खड़े कर रहे वाहन चालकों पर कड़ी कार्रवाई हो, ताकि यहां पर जाम की समस्या पेश न आए। लोगों का कहना है कि यह सडक़ अस्पताल को जाने के लिए है। ऐसे में यहां से होकर मरीज को लेकर एंबुलेंस से आती-जाती है। ऐसे में इन एंबुलेंस को भी जाम लगने से काफी देर तक खड़े होना पड़ता है जिसके कारण मरीज को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। उधर, एसपी कुल्लू कार्तिकेयन गोकुलचंद्रन ने वाहन चालकों से अपील की है कि वह कहीं पर भी सडक़ किनारे वाहनों को पार्क न करें। नो पार्किंग जोन में वाहन पार्क करने पर वाहन चालकों पर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।