25 हजार ने किए मां ज्वाला के दर्शन

चैत्र माह के सातवें नवरात्र पर शक्तिपीठ ज्वालामुखी में उमड़ा भक्तों का सैलाब

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-ज्वालामुखी
विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर में चैत्र माह के छठे नवरात्रि में मां के भक्तों ने कुल मिलाकर 972112 का नकद चड़ावा मां ज्वालामुखी के चरणों में अर्पित किया। मंदिर अधिकारी तहसीलदार मनोहर लाल शर्मा ने इसकी विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि मां के भक्तों ने श्रद्धापूर्वक शांतिपूर्ण माहौल में जय कारे लगाते हुए परिवार सहित माता के दरबार में हाजिरी लगाई और मां का आशीर्वाद प्राप्त किया। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं को पंक्तिबद्ध होकर परिक्रमा मार्ग से मुख्य मंदिर तक पहुंचाया गया और सुविधापूर्वक दर्शन करवाए गए। दिन-रात खुले माता के दरबार में भक्तों ने परिवार सहित ज्योति के दर्शन किए और आशीर्वाद प्राप्त किया। मंदिर प्रशासन द्वारा यात्रियों की सुविधाओं के लिए बहुत अच्छे प्रबंध किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि यात्रियों के लिए शुद्ध तीन समय का भोजन मां ज्वालामुखी के लंगर में उपलब्ध करवाया जा रहा है। जगह-जगह पर पीने के पानी की व्यवस्था की गई है। यात्रियों के लिए शौचालय बनाए गए हैं। कई टेंपरेरी टायलट भी कई स्थानों पर रखे गए हैं। बड़े वाहनों को शहर के बाहर रोका जा रहा है। नवरात्र के लिए बाहर से अतिरिक्त सुरक्षा कर्मचारी, होमगार्ड, अतिरिक्त सहायक कर्मचारी, सफाई कर्मचारी मंदिर न्यास के माध्यम से बुलाए गए हैं, ताकि शहर को व्यवस्थित तरीके से चलाया जा सके।

पांच हजार श्रद्धालुओं ने मां बज्रेश्वरी का लिया आशीर्वाद
कांगड़ा। नगरकोट माता बज्रेश्वरी देवी मंदिर में चैत्र नवरात्र के सातवें दिन लगभग 5000 श्रद्धालुओं ने मां के दर्शन किए। वहीं, चैत्र नवरात्रि के छठे दिन लगभग चार लाख 68 हजार 282 रुपए मां के चरणों में श्रद्धालुओं द्वारा अर्पित किए गए। जानकारी देते हुए मंदिर अधिकारी एवं तहसीलदार कांगड़ा मोहित रतन ने बताया कि छठे नवरात्र की गणना के अनुसार चार लाख 68282 रुपए श्रद्धालुओं द्वारा मंदिर में दान किए गए वहीं आज सातवें नवरात्रों को लगभग 5000 से श्रद्धालुओ ने मां के दर्शन किए।