जिला ऊना में 4000 घरों को पीएनजी का मिला कनेक्शन

12 पंचायतों में कंपनी ने डाली 200 किलोमीटर पाइपलाइन

स्टाफ रिपोर्टर-ऊना
शहर ऊना सहित आसपास की पंचायतों में 4000 परिवारों को पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) कनेक्शन मिल चुके हैं। जैसे-जैसे कंपनी पीएनजी की लाइन शहरों से होते हुए पंचायतों में डाल रही है, वैसे-वैसे लोगों को इस सुविधा के लाभ मिल रहा है। भारतीय पैट्रोलियम कंपनी की ओर से जिला ऊना में अब तक 12 ग्राम पंचायतों में करीब 200 किलो मीटर से अधिक पीएनजी की पाइप लाइन डाल दी गई है। कंपनी ने पीएनजी लाइन डालने का कार्य 2020 में शुरू किया था। उपभोक्ताओं को कंपनी की ओर से 5000 रुपये की सिक्युरिटी के साथ 500 रुपये में पीएनजी कनेक्शन दिए जा रहे हैं। कंपनी के अनुसार सिलिंडर के मुकाबले पीएनजी बिल्कुल सुरक्षित है। पीएनजी का प्रेशर मात्र 21 मिलीबार है। पीएनजी का दबाव सिलेंडर से सप्लाई होने वाली गैस से 200 गुना कम है। किसी भी रिसाव की स्थिति में प्राकृतिक गैस हवा से हल्की होती है। यह तुरंत हवा में मिल जाएगी और वाष्पित हो जाएगी।

इसके अलावा पीएनजी सबसे स्वच्छ जलने वाले ईंधनों में से एक है। इसलिए यह कोई अप्रिय कालिख, राख या गंध नहीं छोड़ता है और पूरी तरह से प्राकृतिक है। यह ईंधन के सर्वोत्तम रूपों में से एक है। जिसका भविष्य आशाजनक है और यह हमारे कार्बन पदचिह्न को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा जब सिलेंडर अचानक खत्म हो गया होगा और उपभोक्ता को खाना बनाने में दिक्कत का सामना करना पड़ा होगा, लेकिन पीएनजी के साथ बुकिंग या आपके सिलेंडर के आने का इंतजार करने की कोई परेशानी नहीं है। उपभोक्ता इस बात की चिंता किए बिना कि खाना पकाने की गैस खत्म हो जाएगी, बिना रुके खाना पकाने का आनंद ले सकते हैं। वहीं, गैस पाईप लाईन ऊना शहर सहित 12 पंचायतों में बिछाई जाएगी। जिसकी सप्लाई रक्कड़ कालोनी से होगी। रक्कड़ कालोनी में डी काम्प्रेशन यूनिट बनाया गया है।

रसोई गैस से 30 से 40 फीसदी सस्ती

रसोई गैस की अपेक्षा पीएनजी गैस 30 से 40 फीसदी सस्ती पड़ती है। पति, पत्नी, दो बच्चे, माता-पिता जैसे परिवार के लिए डेढ़ से दो सिलेंडर खत्म हो जाते हैं। वर्तमान में दो सिलेंडर 1800 रुपये का पड़ता है। परंतु 6 सदस्यों के परिवार के लिए पीएनजी का खर्च एक माह में अधिकतम 18 स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर आता है। इस समय पीएनजी 53 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर चल रही है। इस तरह एक माह में अधिकतम खर्च 954 रुपए का हुआ।

शहर ऊना सहित 12 पंचायतों में पीएनजी शुरू

शहर ऊना सहित आसपास की 12 पंचायतों में पीएनजी लाइन डाल दी गई है। जिसमें ग्राम पंचायत भटोली, अजोली, संतोषगढ़, सनोली, मजारा, रामपुर, चढ़तगढ़, देहला, मैहतपुर, कोटला, अरनियाला, भड़ोलियां खुर्द शामिल है। जहां पर कई पंचायतों में अभी भी एनपीजी लाइन का कार्य चल रहा है और लोगों को कनेक्शन भी दिए जा रहे हैं।

12 ग्राम पंचायतों में पीएनजी सप्लाई शुरू
भारत पैट्रोलियम के प्रभारी अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि जिला ऊना में शहर ऊना सहित 12 ग्राम पंचायतों में पीएनजी सप्लाई शुरू कर दी है और 4000 उपभोक्ता इस सुविधा का लाभ ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिला ऊना में 200 किलो मीटर पीएनजी लाइन बिछा दी गई है और अन्य क्षेत्रों में भी लाइन डालने व कनेक्शन देने का कार्य युद्ध स्तर पर चला हुआ है।