फूड प्वाइजनिंग…राशन की दुकान से बोरी जब्त

स्वास्थ्य विभाग और पुलिस अलर्ट, लोगों को घर-घर जाकर बचने के लिए किया जागरूक

स्टाफ रिपोर्टर- घुमारवीं
घुमारवीं उपमंडल में चार दिन पहले आए फूड पॉइजनिंग के मामले के बाद स्वास्थ्य विभाग तथा पुलिस प्रशासन अलर्ट हो गया है। 13 व 14 अप्रैल के इन मामलों के बाद बुधवार को स्वास्थ्य विभाग ने जहां एडवाइजरी जारी कर दी है। जिसके तहत संबंधित इलाकों में स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने घर-घर जाकर लोगों को ओआरएस पैकेट बांटे तथा उनको जागरूक किया।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक सिविल अस्पताल घुमारवीं में तीन-चार दिन पहले फूड पॉइजनिंग के मामले सामने आए थे। अस्पताल में कुछ दिन पहले एक ही परिवार के नौ सदस्य कोई विषाक्त भोजन खाने से बीमार पड़ गए थे। उन्हें चक्कर, उल्टियां तथा बेहोशी होने लगी और उन्हें तुरंत सिविल अस्पताल घुमारवीं में दाखिल करवाया गया, जहां उपचार के बाद घर भेज दिया गया है। जबकि एक दिन पहले भी सिविल अस्पताल घुमारवीं में एक ही इलाके के लोग फूड प्वाइजनिंग के शिकार हो गये थे। इस समय सिविल अस्पताल घुमारवीं में कोई भी व्यक्ति फूड प्वाइजनिंग का दाखिल नहीं है।

गर्मी में बढ़ जाते हैं फूड प्वाइजनिंग के मामले

फूड पॉइजनिंग के मामले सामने आने के बाद हरकत में आए स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी की है। जिसमें कहा गया है कि गर्मी का मौसम शुरू होते ही दस्त उल्टियां तथा फूड पॉइजनिंग के केस बढ़ जाते हैं। ऐसा ही मामला घुमारवीं के एक गांव में सामने आया यहां पर एक ही परिवार के नौ सदस्य कोई विषाक्त भोजन खाने से बीमार पड़ गए। उन्हें चक्कर, उल्टियां तथा बेहोशी होने लगी और उन्हें तुरंत सिविल अस्पताल घुमारवीं में दाखिल करवाया गयाए जिन्हें उपचार के बाद घर भेज दिया गया। घुमारवीं सिविल अस्पताल में फूड पॉइजनिंग के मामलों के बाद घुमारवीं पुलिस ने एक दुकान से राशन की बोरी जब्त कर ली है। अधिकारियों का कहना है कि इस बोरी को पुलिस जांच के लिए लैब भेजेगी। एसएचओ कर्म का कहना है कि पुलिस ने एक दुकान से राशन की बोरी जब्त की है।

सिविल अस्पताल घुमारवीं में 13 व 14 अप्रैल को फूड पॉइजनिंग के मामले सामने आए थे। अब स्थिति नियत्रण में है। लोगों से अपील है कि पीने के लिए साफ पानी का प्रयोग करें तथा बासी, बिना ढका खाना न खाएं, खाद्य पदार्थों को धोकर ही उपयोग में लाएं, अपने हाथों की तथा आसपास की भी सफाई रखें।
डॉक्टर आशुतोष शर्मा, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी