और कितना इंतजार…एक साल में सब्जी मंडी की बन पाई सिर्फ दीवार

नीलामी मंच, दुकानें, ऑफिस, किसान भवन, सामुदायिक भवन और कैंटीन के निर्माण का नहीं अता-पता, बरसात में फिर सताने लगी चिंता

छविंद्र शर्मा-आनी
उपमंडल मुख्यालय आनी के किरण बाजार में सब्जी मंडी का निर्माण कार्य कछुआ गति से चल रहा है। फलस्वरूप एक साल से ज्यादा समय से निर्माणाधीन सब्जी मंडी में अभी तक केवल सुरक्षा दीवार का ही निर्माण हो पाया है। जबकि वह भी अधूरा है। क्योंकि करीब 20 मीटर भाग में सुरक्षा दीवार अभी भी नहीं लगाई गई है, जबकि बिना सुरक्षा दीवार के गत बरसात में इसके साथ से गुजरने वाली खड्ड में बाढ़ आने पर इसका पानी अंदर घुस गया था।

हैरानी इस बात की है कि करोड़ों की लागत से सब्जी मंडी का निर्माण कार्य करवा रही एपीएमसी कुल्लू एवं लाहुल-स्पीति ने बीती बरसात से सबक नहीं लिया और सुरक्षा दीवार का एक छोटा सा भाग खुला छोड़ दिया जो इस बरसात में निर्माणाधीन सब्जी मंडी को नुकसान पहुंचा सकता है। बता दें कि आनी में पूर्व भाजपा सरकार के दौरान आनी से संबंध रखने वाले एपीएमसी कुल्लू एवं लाहुल स्पीति के चैयरमैन रहते हुए अमर ठाकुर ने आनी के किरण बाजार में सब्जी मंडी खुलवाने के निर्णय लिया था। ठेकेदार द्वारा कछुआ गति से सुरक्षा दीवार के निर्माण के कारण गत वर्ष जब नदी का रुख अंदर मुड़ा तो कांग्रेस के महासचिव सतपाल ठाकुर ने भाजपा का जमकर विरोध किया था। लेकिन एपीएमसी कुल्लू एवं लाहुल-स्पीति ने भी इससे सबक नहीं लिया। (एचडीएम)

सुरक्षा दीवार के बचे हुए काम का फिर से टेंडर लगना है जो आदर्श आचार संहिता के बाद लगेगा। जबकि सुरक्षा दीवार पूरी होने के बाद साइट डिवेलपमेंट का काम होगा।
-शगुन सूद, सचिव एपीएमसी कुल्लू एवं लाहुल-स्पीति।