अटल-टनल के पास टूटा बर्फ का पहाड़, चंद्रा का बहाव रुका

तीन घंटे रुका रहा पानी, सेल्फी प्वाइंट में सडक़ धंसने से मनाली-लेह मार्ग बंद

जिला संवाददाता-केलांग
पहाड़ों पर पुरानी जमी बर्फ पर ताजा बर्फबारी होने से हिमखंड खिसकने का क्रम शुरू हो गया है। मंगलवार सुबह अटल टनल से सटे पीर पंजाल की चोटी से एवलांच गिरने के कारण कई घंटों तक चंद्रा का बहाव रुक गया। एवलांच का कुछ हिस्सा मनाली लेह हाइवे तक पहुंच गया। गनीमत यह रही कि इस हादसे में कोई जानी नुकसान नहीं हुआ। चंद्रा का बहाव रुकने से पुलिस ने लाउड स्पीकर के जरिए सिस्सू से तांदी संगम तक सैलानियों को नदी तट पर नही जाने हिदायत दी।

हालांकि कुछ घंटे बाद नदी के पानी का बहाव सुचारू हो गया। एसपी लाहुल-स्पीति मयंक चौधरी ने बताया कि अटल टनल रोहतांग के नॉर्थ पोर्टल से सटे नाले में हिमखंड गिरने से चंद्रा नदी का बहाव रुक गया। लगभग तीन घंटे बाद नदी का बहाव सामान्य हो गया। इसकी जानकारी मिलते ही लाहुल-स्पीति पुलिस हरकत में आई। पुलिस ने नौ बजे ही केलांग से मनाली आ रहे सभी वाहनों को तांदी के पास रोक दिया। नदी का बहाव सामान्य होने तक पुलिस जवान पर्यटकों व राहगीरों को नदी से दूर रहने की हिदायद देते रहे। हिमखंड अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल में मात्र 50 मीटर की दूरी पर गिरा। लेकिन इससे टनल को कोई नुकसान नहीं हुआ।

मनाली सहित लाहुल में रातभर भारी बारिश
सिस्सू के समीप सेल्फी प्वाइंट में भारी बारिश के कारण सडक़धंसने से मनाली-केलांग मार्ग घंटों बंद रहा। मनाली सहित लाहुल में रातभर भारी बारिश हुई। बारिश के चलते आधी रात को सिस्सू के पास मनाली लेह सडक़ का कुछ हिस्सा धंस गया। बीआरओ ने दोपहर तक सडक़ बहाल कर दी। सिस्सू स्थित पुलिस चौकी प्रभारी सीता राम ने बताया कि हिमखंड गिरने से कोई नुक्सान नहीं हुआ है। चंद्रभागा नदी का बहाव रूक गया था जो कुछ ही घंटे बाद सामान्य हो गया। उन्होंने बताया कि बारिश होने से सिस्सू के पास सडक़ धंस गई थी, जिसे बीआरओ ने बहाल कर दिया।