मैकडॉनल्ड्स अपने सभी इजरायली रेस्टोरेंट खरीदेगा

वाशिंगटन। अमरीका की दिग्गज फास्ट फूड कंपनी मैकडॉनल्ड्स ने इजरायल-हमास युद्ध की प्रतिक्रिया में ब्रांड के बहिष्कार के बाद अपने सभी इजरायली रेस्तरां को वापस खरीदने का फैसला किया है। कंपनी ने कहा कि उसने इजरायल में 5,000 लोगों को रोजगार देने वाले 225 आउटलेट की वापसी के लिए फ्रेंचाइजी अलोन्याल के साथ एक समझौता किया है। मैकडॉनल्ड्स की आलोचना तब शुरू हुई, जब अलोन्याल ने हजारों इजरायली सैनिकों को मुफ्त भोजन देना शुरू किया।

अक्तूबर में संघर्ष शुरू होने के बाद से क्षेत्र में बिक्री में गिरावट आयी है। मैकडॉनल्ड्स ने कहा कि 30 वर्षों से अधिक समय से इजरायल में गोल्डन आर्चेस की श्रृंखला चला रहे एलोन्याल के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किये गये हैं। कंपनी ने कहा कि रेस्तरां, संचालन और कर्मचारियों को ‘समकक्ष शर्तों पर’ कायम रखा जाएगा और वह ‘इजरायली बाजार के लिए प्रतिबद्ध’ रहेगी। बिक्री की शर्तों का खुलासा नहीं किया गया है। अमरीकी कंपनी का बहिष्कार तब शुरू हुआ जब कुवैत, मलेशिया और पाकिस्तान जैसे मुस्लिम-बहुल देशों ने इजरायल के कथित समर्थन के लिए मैकडॉनल्ड्स से खुद को दूर करने वाले बयान जारी किए। पश्चिम एशिया के देशों में जमीनी स्तर पर शुरू हुए बहिष्कार के बाहर फैलने के कारण दुनिया भर में मुखर विरोध प्रदर्शन होने लगे।

वैश्विक खाद्य श्रृंखला ने जनवरी में स्वीकार किया कि संघर्ष के कारण फ्रांस, इंडोनेशिया और मलेशिया में व्यपार पर उसके प्रदर्शन पर व्यापक प्रभाव पड़ा है तथा पश्चिम एशिया में उसका व्यापार सबसे बुरी तरह प्रभावित हुआ है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस केम्पजिंस्की ने आलोचना के लिए ‘गलत सूचना’ को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि इससे कंपनी का प्रदर्शन बहुत निचले स्तर पर पहुंच गया और वह लगभग चार वर्षों में पहली बार पहली तिमाही के बिक्री लक्ष्य से चूक गई। मैकडॉनल्ड्स ने बहिष्कार को ‘निराशाजनक और गलत’ बताया है। कंपनी दुनिया भर में अपने 40,000 से अधिक स्टोर में से अधिकांश के स्वामित्व और संचालन के लिए हजारों स्वतंत्र व्यवसायों पर निर्भर है। इनमें से लगभग पांच प्रतिशत पश्चिम एशिया में हैं। श्री केम्पजिंस्की ने कहा कि मुस्लिम देशों सहित हर उस देश में जहां हम काम करते हैं, मैकडॉनल्ड्स का प्रतिनिधित्व गर्व से स्थानीय मालिक संचालक करते हैं। जब तक यह युद्ध चल रहा है, हम (इन बाजारों में) कोई महत्वपूर्ण सुधार देखने की उम्मीद नहीं कर रहे हैं।