विशेष

प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक है चार्टर्ड अकाउंटेंट

By: Apr 2nd, 2024 10:25 pm

फाइनांस और व्यापार के क्षेत्र में देश-विदेश हमेशा से तरक्की कर रहा है। अधिकतर युवा फाइनांस के क्षेत्र में अपना करियर बना रहे है। अगर आप भी अपना करियर इसी क्षेत्र में बनाना चाहते हैं, तो ये बेहतर विकल्प हो सकता है। चार्टेड अकाउंटेंट (सीए) देश की सबसे प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक है। कॉमर्स स्ट्रीम में यह सबसे लोकप्रिय कोर्सेज में से एक है…

चार्टर्ड अकाउंटेंट अर्थात सीए एक चमकीला करियर माना जाता है। अब गुड्स एवं सर्विस टैक्स (जीएसटी) के लागू हो जाने के बाद देश में आयकरदाताओं की संख्या में तीव्र वृद्धि के चलते चार्टर्ड अकाउंटेंट की मांग बहुत बढ़ गई है। इसमें कोई संदेह नहीं कि यदि योजना बनाकर चार्टर्ड अकाउंटेंट की पढ़ाई यानी सीए परीक्षा की तैयारी की जाए, तो आप सीए बनकर चमकीला करियर प्राप्त कर सकते हैं। इस समय सीए परीक्षा का जिस तरह पैटर्न बदल रहा है, उसे ध्यान में रखकर तैयारी की जानी जरूरी है। संसद द्वारा बनाए गए कानून के तहत 1949 में द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया अर्थात आईसीएआई की स्थापना की गई है। सीए एक सर्टिफिकेट कोर्स है, जो आईसीएआई द्वारा कराया जाता है। चार्टर्ड अकाउंटेंट की पढ़ाई करने वाले छात्रों को इसी संस्थान में रजिस्ट्रेशन कराना होता है। सीए मतलब चार्टर्ड अकाउंटेंट एक जनरल फाइनांशियल प्रोफेशनल होता है, जिसका काम फाइनांशियल लेखा-जोखा तैयार करना, वित्तीय सलाह देना, अकाउंट का ऑडिट और एनालिसिस होता है।

सीए टैक्स भुगतान का भी हिसाब-किताब देखता है। सीए बनकर लाखों का सैलरी पैकेज मिलता है और साथ में कई शानदार करियर ऑप्शन मिलते हैं। ये खासियतें सीए को देश की सबसे प्रतिष्ठित जॉब में से एक बनाती हैं। कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के बीच यह जबरदस्त लोकप्रिय है। गौरतलब है कि सीए एक ऐसा करियर है, जिसमें नौकरी से ज्यादा स्वयं अपना काम शुरू करने में कमाई होती है। आमतौर पर देखा गया है कि जब चार्टर्ड अकाउंटेंट की बात आती है तो लोग कॉमर्स विषय तक सीमित हो जाते हैं, जबकि ऐसा नहीं है। 12वीं किसी भी विषय स्ट्रीम से पास होने के बाद छात्र सीए परीक्षा में बैठ सकता है। सीए वह प्रोफेशन है, जिसमें आपको टैक्सेशन, अकाउंटिंग तथा ऑडिटिंग तीनों में निपुण होना होता है। छोटी से छोटी फैक्टरी से लेकर बड़ी से बड़ी इंडस्ट्री तक में सीए की सेवाएं ली जाती हैं।

स्किल्स

एक सफल और अच्छा सीए बनने के लिए आपके पास कुछ स्किल का होना जरूरी है, जैसे…

एक चार्टर्ड अकाउंटेंट के पास अच्छी एनालिटिकल स्किल का होना बहुत जरूरी है।
सफल सीए में अच्छी वैचारिक समझ होनी चाहिए।
अच्छी टीमवर्क स्किल का होना जरूरी है।
सीए के पास टेक्निकल स्किल होनी चाहिए।
कमर्शियल अवेयरनेस होनी चाहिए।
लॉ में होने वाले नए बदलाव के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

इसलिए चुनें ये मार्ग

– जिनकी रूचि अकाउंट्स, ऑडिटिंग, कॉरपोरेट फाइनांस, टैक्सेशन, प्रोजेक्शन, फाइनांशियल एनालिसिस आदि में है, वे लोग सीए कोर्स कर सकते हैं।
– अगर आप नौकरी के शुरुआत में ही अच्छी सैलरी चाहते हैं, तो सीए एक अच्छा प्रोफेशन हैं। इस में खास बात यह भी हैं कि आप अगर नौकरी नहीं भी करना चाहते तो खुद प्रैक्टिस कर सकते हैं।

– सीए कोर्स के बाद आप कंपनी में चीफ अकाउंटेंट, चीफ फाइनांशियल ऑफिसर (सीएफओ) के पद पर कार्य कर सकते हैं।
– सीए देश की सबसे प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक है।

ऐसे करें सीए परीक्षा के तीनों चरणों की तैयारी

निरंतर अभ्यास जरूरी : सीए परीक्षा में सफल होने के लिए सुनियोजित तैयारी एवं कड़ी मेहनत की दरकार है। इस परीक्षा में वे छात्र बड़ी आसानी से सफलता प्राप्त कर सकते हैं, जो एक रणनीति बनाकर निरंतर अभ्यास करते हैं।

लिंक परीक्षा पैटर्न को समझें : सीए परीक्षा में बैठने से पहले अच्छे से समझ लें कि इस परीक्षा का सिलेबस क्या है और उसमें किस-किस आधार पर सवाल पूछे जाते हैं। इस हेतु आप विगत वर्षों के प्रश्नपत्रों का सहारा ले सकते हैं।

अच्छी रणनीति अपनाएं : पैटर्न जानने के बाद इसके लिए एक रणनीति बनाएं, जिसमें आप यह चिह्नित करें कि आपको किस टॉपिक या किस विषय में दिक्कत है और आप किस क्षेत्र में मजबूत हैं। उसके आधार पर अलग-अलग विषयों को टाइम दें और परीक्षा की तैयारियों में जुट जाएं।

टाइम मैनेजमेंट : टाइम मैनेजमेंट में हर विषय को शामिल करें।

नोट्स जरूर बनाएं : जब आप सीए परीक्षा की तैयारी करते हैं तो उसके नोट्स बनाते जाएं, जिससे आपको चीजें अच्छे से याद होंगी और रिविजन के वक्त बहुत आसानी होगी। नोट्स बनते समय टॉपिक्स को प्वॉइंट वाइज लिखते जाएं।

गणित पर अच्छी पकड़ होना जरूरी

सीए में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं की गणित विषय पर अच्छी पकड़ होनी नितांत आवश्यक है। उसमें निर्णय लेने की अभूतपूर्व क्षमता, रीजनिंग में निपुणता, विश्लेषण की क्षमता, पूर्वानुमान लगाने की कला व क्लाइंट एवं कर्मचारियों के साथ डील करने के गुण भी होने चाहिए।

कार्यक्षेत्र

– बजट और फाइनांस मैनेज करना।
– फाइनांशियल ऑडिट करना।
– व्यापर संबंधी और वित्तीय सलाह प्रदान करना।
– अकाउंटिंग रिकॉर्ड को अच्छे से मैनेज करना।
– क्लाइंट से संपर्क करना और एनालिसिस लेना।

योग्यता
– 10वीं के बाद की पढ़ाई कॉमर्स स्ट्रीम से पूरी की हो।
– 12वीं में कम से कम 50त्न अंक प्राप्त किए हों।
– यदि आप 12वीं के बाद सीएए नहीं करते हैं, तो आप अपनी ग्रेजुएशन के बाद सीएए के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

सीए कोर्स के तीन चरण

1. फाउंडेशन कोर्स
2. इंटरमीडिएट कोर्स
3. फाइनल कोर्स

पहले ग्रुप के चार पेपर

1. अकाउंटिंग
2. कारपोरेट एंड अदर लॉ
3. कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटिंग
4. टेक्सेशन

दूसरे ग्रुप के चार पेपर

1 एडवांस अकाउंटिंग
2. ऑडिटिंग एंड एश्युरेंस
3. इंटरप्राइज इन्फोर्मेशन सिस्टम एंड स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट
4. फाइनांशियल मैनेजमेंट एंड
इकोनॉमिक्स फॉर फाइनांस।

ग्रुप एक में चार पेपर

1. फाइनांशियल रिपोर्टिंग
2. स्ट्रेटेजिक फाइनांशियल मैनेजमेंट
3. एडवांस्ड ऑडिटिंग एंड प्रोफेशनल एथिक्स
4. कारपोरेट एंड इकोनोमिक लॉज

ग्रुप दो में चार पेपर

1. स्ट्रेटेजिक कॉस्ट मैनेजमेंट एंड परफार्मेंस इवेल्यूशन
2. इलेक्टिव पेपर (रिस्क मैनेजमेंट/ फाइनांशियल सर्विसेज एंड केपिटल मार्केट्स/ इंटरनेशनल टेक्सेशन/इकोनॉमिक लॉज/ग्लोबल फाइनांशियल रिपोर्टिंग स्टेंडड्र्स/मल्टी डिसिप्लीनरी केस स्टडी में से कोई एक का चयन करना होता है।)
3. डायरेक्ट टैक्स एंड इंटरनेशनल टेक्सेशन
4. इनडायरेक्ट टैक्स लॉज (गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स, कस्टम्स एंड एफटीपी)

रेलवे में 9144 पद भरने के लिए बंपर भर्ती

आठ अप्रैल तक करें आवेदन

भारतीय रेलवे में नौकरी पाने का अच्छा मौका है। भारतीय रेलवे में टेक्नीशियन पदों के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) ने 9000 से ज्यादा पदों पर भर्तियों निकाली हैं। रेलवे की इस भर्ती के लिए आवेदन जमा करवाने की अंतिम तिथि आठ अप्रैल है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://indianrailways.gov.in/  पर आवेदन कर सकते है।

रिक्तियों का ब्यौरा : रेलवे के इस भर्ती अभियान में 9,144 पदों पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। इनमें से 1,092 रिक्तियां टेक्नीशियन ग्रेड-1 सिग्नल और 8,052 पद टेक्नीशियन ग्रेड-3 सिग्नल के पदों पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

उम्र सीमा : टेक्नीशियन ग्रेड-1 वैकेंसी में 18 से 36 वर्ष की आयु वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। टेक्नीशियन ग्रेड-3 वैकेंसी के लिए 18 से 33 वर्ष की आयु वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। एससी व एसटी को पांच वर्ष एवं ओबीसी को तीन वर्ष की छूट मिलेगी।

आवेदन शुल्क : अनारक्षित, पिछड़ा और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 500 रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा, जबकि एससी, एसटी, पीएच और सभी श्रेणी के महिला उम्मीदवारों के लिए 250 रुपए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं।

वेतनमान : टेक्निशियन ग्रेड 1 पर कैंडीडेट्स को 29,200 रुपए और टेक्निशियन ग्रेड 3 पर कैंडीडेट्स को 19900 रुपए प्रतिमाह की सैलरी मिलेगी।

महत्त्वपूर्ण तारीखें : टेक्नीशियन के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन और शुल्क के भुगतान की अंतिम तारीख आठ अप्रैल, 2024 निर्धारित की गई है। आवेदन में गलतियों को सुधारने के लिए नौ अप्रैल से 18 अप्रैल के बीच समय निर्धारित किया गया है।

शैक्षणिक योग्यता

टेक्नीशियन ग्रेड-1 सिग्नल : बीएससी (फिजिक्स या इलेक्ट्रॉनिक्स या कम्प्यूटर साइंस या आईटी या इंस्ट्रियूमेंटेशन/ बीई या बीटेक/तीन वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा)।

टेक्नीशियन ग्रेड-3 : 10वीं पास और संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट। टेक्नीशियन ग्रेड-3 (एस एंड टी) पद के लिए 10वीं, आईटीआई व फिजिक्स व मैथ्स के साथ 12वीं पास।

रेल कोच फैक्टरी में 550 वैकेंसी

रेल कोच फैक्टरी कपूरथला ने 550 अप्रेंटिस पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। आरएफसी कपूरथला की यह वैकेंसी विभिन्न ट्रेड्स के लिए है। जो भी अभ्यर्थी आरएफसी कपूरथला की इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं वे आवेदन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट पर नौ अप्रैल तक जमा करवा सकते हैं।

आवेदन योग्यता : कपूरथला रेल कोच फैक्टरी में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को 10वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना जरूरी है। इसके साथ ही आईटीआई सर्टिफिकेट होना चाहिए। ध्यान रखें कि अभ्यर्थियों की आयु 15 वर्ष से कम न हो और 24 वर्ष से अधिक न हो। आयु की गणना 31 मार्च, 2024 को की जाएगी। एससी, एसटी अभ्यर्थियों को आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट मिलेगी। वहीं ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट मिलेगी।

चयन प्रक्रिया: आरसीएफ कपूरथला की इस अप्रेंटिस भर्ती में अभ्यर्थियों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। मेरिट लिस्ट कक्षा दस की परीक्षा के माक्र्स व आईटीआई ट्रेड सर्टिफिकेट माक्र्स को मिलाकर बनाई जाएगी। अभ्यर्थियों को इस भर्ती में आवेदन के लिए न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास होना जरूरी है। अभ्यर्थियों के पास जिस ट्रेड का आईटीआई सर्टिफिकेट हो उसी ट्रेड के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं दिव्यांग अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु सीमा में दस वर्ष की छूट मिलेगी।

आवेदन शुल्क : आरसीएफ भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को 100 रुपए जमा कराने होंगे। अभ्यर्थियों द्वारा ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा कराने के बाद आवेदन फॉर्म सबमिट किया जा सकेगा। एससी, एसटी व दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क जरूरी नहीं है।

इन आसान स्टेप्स में करें आवेदन

रेल कोच फैक्ट्री की ऑफिशियल वेबसाइट rcf.indianrailways.gov.in पर जाएं।
होम पेज पर दिख रहे लिंक ऑनलाइन एप्लिकेशन पर क्लिक कर आवेदन फॉर्म भरें।
नए यूजर्स को ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है।
आवेदन फॉर्म की डिटेल्स भरें, शैक्षिक योग्यता व अन्य शर्तें चेक करें।
आवेदन शुल्क जमा कराएं।
आवेदन फॉर्म सबमिट करें और भविष्य की जरूरत के लिए आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर रख लें।

बैंक ऑफ इंडिया में मौका

बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) ने ऑफिसर के 143 पदों पर भर्ती के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। बैंक ऑफ इंडिया की इस भर्ती में आवेदन करने को इच्छुक अभ्यर्थी बीओआई की ऑफिशियल वेबसाइट bankofindia.co.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बीओआई के इस भर्ती अभियान में विभिन्न रिक्तियों के लिए स्केल-4 के पदों पर नियुक्ति की जाएगी। बीओआई की इस भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया दस अप्रैल तक चलेगी।

आवेदन शुल्क : बैंक ऑफ इंडिया की इस वैकेंसी में सामान्य व अन्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 850 रुपए है। वहीं एससी, एसटी व दिव्यांगों के लिए 175 रुपए है। आवेदन शुल्क मास्टर कार्ड या वीजा कार्ड या रुपे क्रेडिट कार्ड अथवा डेबिट कार्ड के जरिए जमा कराया जा सकता है। अभ्यर्थी यूपीआई व मोबाइल वालेट से भी पेमेंट कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया : योग्य अभ्यर्थियों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के जरिए होगा। बैंक ने कहा कि चयन प्रक्रिया आवेदन पत्रों की संख्या व पात्र अभ्यर्थियों की अधिकता पर निर्भर होगी। बीओआई भर्ती के लिए ऑनलाइन लिखित परीक्षा में अंग्रेजी भाषा, संबंधित फील्ड के जुड़ी प्रोफेशनल दक्षता, सामान्य ज्ञान व बैंकिंग इंडस्ट्री से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। अंग्रेजी भाषा को छोडक़र बाकी सभी विषयों से जुड़े प्रश्न हिंदी औ अंग्रेजी भाषा में होंगे। अंग्रेजी की परीक्षा क्वॉलीफाइंग नेचर की होगी, यानी अंग्रेजी के माक्र्स मेरिट लिस्ट में नहीं जुड़ेंगे।

ऐसे करें आवेदन

– बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट https://bankofindia.co.in/ पर जाएं।
– वेबसाइट के होम पेज पर ‘करियर’ या ‘रिक्रूटमेंट’ सेक्शन लिंक पर क्लिक करें।
– करियर/रिक्रूटमेंट पेज पर न्यू रजिस्ट्रेशन या अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें।
– पंजीकरण फॉर्म भरें।
– आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
– आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
– सभी जानकारी भरने और दस्तावेज अपलोड करने के बाद, आपको अपना आवेदन पत्र जमा करना होगा।

बिना एग्जाम दिए मिलेगी जॉब

अगर आप रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विसेज (राइट्स) में सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आपके पास अच्छी अपॉर्चुनिटी है। इस भर्ती अभियान के जरिए राइट्स में सेक्शन इंजीनियर, ड्राइंग और डिजाइन स्पेशलिस्ट जैसे 12 पदों को भरा जाना है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। इच्छुक कैंडीडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट rites.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवार सात अप्रैल, 2024 तक आवेदन कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल : सेक्शन इंजीनियर के 3 पद, ड्राइंग एवं डिजाइन विशेषज्ञ/इलेक्ट्रिकल का 1 पद और सहायक सुरक्षा व स्वास्थ्य विशेषज्ञ के 2 पद भरे जाएंगे, जबकि सहायक पर्यावरण विशेषज्ञ 2 पद, क्यूएस एवं बिलिंग इंजीनियर का 1 पद और सहायक आर एंड आर सामाजिक विशेषज्ञ के 3 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट तक 55 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

सैलरी : चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को सैलरी के तौर पर हर माह 15,400 से 35,304 रुपए दिए जाएंगे।

ऐसे होगा सेलेक्शन : विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों को कोई एग्जाम नहीं देना होगा। कैंडीडेट्स का सिलेक्शन वॉक इन इंटरव्यू में उनकी परफॉर्मेंस के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन शुल्क : राइट्स की तरफ से जारी भर्ती प्रक्रिया के तहत आवेदन करने वाले किसी भी श्रेणी के उम्मीदवारों से कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा।

एनटीपीसी में एग्जीक्यूटिव इंजीनियर बनने का मौका

नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने हाल ही में संगठन में एग्जीक्यूटिव इंजीनियर पदों के लिए भर्ती निकाली है। भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से 63 उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी। इसमें सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल,ह्यूमन रिसोर्स, सीडीएम, फाइनांस, आईटी और कारपोरेट कम्प्युनिकेशन सहित एग्जीक्यूटिव और इंजीनियर पदों के तहत कई रिक्त सीटें शामिल हैं। एग्जीक्यूटिव इंजीनियर के ntpcrel.co.in पदों पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता : आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए शैक्षिक योग्यता को पूरा करना होगा। इन पदों पर केवल वहीं उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ डिग्री/बीई/बीटेक/सीए की डिग्री हासिल की हो। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 13 अप्रैल को समाप्त होगी।

उम्र सीमा : एग्जीक्यूटिव इंजीनियर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 21 साल और अधिकतम आयु 30 साल होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में महत्वपूर्ण छूट दी जाएगी।

आवेदन फीस : सामान्य/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 500 रुपए की फीस का भुगतान करना होगा। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी कैटेगरी के उम्मीदवारों और महिला उम्मीदवारों को आवेदन फीस के भुगतान करने से छूट दी गई है।

सीबीएसई में सरकारी नौकरी

वैकेंसी 118

अंतिम तारीख 11 अप्रैल

जो कैंडीडेट सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) में नौकरी करना चाहते हैं, उनके लिए शानदार मौका है। सीबीएसई ने विभिन्न गु्रप ए, बी और सी पदों के लिए भर्ती निकाली है। सीबीएसई ने एक नोटिस जारी किया है, जिसमें उसने विभिन्न पदों को भरने के लिए ‘ऑल इंडिया कम्पेटिटिव एग्जाम’ के माध्यम से डायरेक्ट भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। विभिन्न ग्रुप ए, बी और सी में निम्रलिखित पदों पर भर्ती की जाएगी, जिसमें असिस्टेंट सेक्रेटरी, अकाउंट्स ऑफिसर, जूनियर इंजीनियर, जूनियर ट्रांसलेशन ऑफिसर, अकाउंटेंट एंड जूनियर अकाउंटेंट के पदों पर उम्मीदवारों का सिलेक्शन किया जाएगा। आधिकारिक नोटिस के अनुसार, इन पदों पर सिलेक्ट होने पर उम्मीदवारों की नियुक्ति भारत में कहीं भी की जाती है, जिसकी जानकारी सिलेक्ट होने के बाद मिलने वाले अपॉइंटमेंट लेटर में होगी। फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 11 अप्रैल निर्धारित की गई है। आवेदन करने के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर ही जाना होगा।

आवेदन शुल्क : आवेदन के लिए शुल्क 1500 रुपए ग्रुप ए के लिए और 800 रुपए ग्रुप बी और सी के लिए है।

पदों के बारे में जानकारी

सीबीएसई ने असिस्टेंट सेक्रेटरी के विभिन्न पदों के लिए कुल 64, अकाउंट ऑफिसर के लिए 3, जूनियर ट्रांसलेटर के लिए 7, जूनियर इंजीनियर के लिए 17, अकाउंटेंट के लिए 7 और जूनियर अकाउंटेंट के लिए 20 रिक्त पदों पर वैकेंसी निलाली जानी है। इस तरह कुल सीटें 118 है।

ऐसे करना है आवेदन

स्टेप 1 : सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना होगा।
स्टेप 2 : होम पेज पर रिकू्रटमेंट सेक्शन दिखाई देगा, अब वहां पहुंचना होगा।
स्टेप 3 : list of live recruitments/advertisements का एक नया पेज खुलेगा।
स्टेप 4 : अब विभिन्न पदों के लिए डायरेक्ट भर्ती से जिस पद पर आवेदन करना चाहते हैं, वे लिंक को सर्च करना होगा और ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आगे बढऩा होगा।
स्टेप 5 : अब इसके बाद आवेदन फॉर्म आपके सामने होगा।
स्टेप 6 : जिसके बाद आवेदन फॉर्म में मांगे गए सभी डिटेल्स को भरना शुरू करना होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App