दुबई में बारिश ने तोड़ा 75 साल का रिकार्ड

By: Apr 19th, 2024 12:07 am

भारतीय दूतावास ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, पाकिस्तान-अफगानिस्तान में 135 की मौत

एजेंसियां—दुबई

पाकिस्तान, अफगानिस्तान और कई खाड़ी देशों में पिछले चार दिनों से हो रही बारिश के कारण हालात खराब हो गए हैं। यूएई में बारिश ने 75 सालों का रिकार्ड तोड़ दिया है। दुबई में बाढ़ जैसे हालात देखते हुए वहां मौजूद भारत के वाणिज्य दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। वहीं पाकिस्तान और अफगानिस्तान में बारिश की वजह आई बाढ़ में अब तक 135 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से 70 लोग अफगानिस्तान में, तो वहीं 65 ने पाकिस्तान में दम तोड़ दिया। ओमान में भी बाढ़ के चलते 20 लोगों की मौत हुई है। इससे पहले बुधवार को दुबई में खराब मौसम के कारण भारत आने वाली 28 उड़ाने को रद्द कर दिया गया था। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान प्रांत में एमर्जेंसी लगानी पड़ी थी। बारिश से खाड़ी देशों में हालात बहुत खराब है।

22 अप्रैल तक तेज बारिश का अलर्ट

पाकिस्तान डिजास्टर मैनेजमेंट अथोरिटी ने बलूचिस्तान, खैबर पख्तूनख्वा के चित्राल, दार, स्वात, अबोटाबाद लोगों को घर से न निकलने की एडवाइजरी जारी की है। पाकिस्तान के मौसम विभाग ने 22 अप्रैल तक पूरे देश में भारी बारिश, ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने भारी बारिश का कारण क्लाइमेंट चेंज बताया है। बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों को राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है। आवाजाही के लिए सडक़ों को सुधारा जा रहा है। इसके अलावा पाकिस्तान के कई और प्रांतों के लिए बाढ़ की चेतावनी भी जारी की गई है।

दुबई एयरपोर्ट से आने जाने वाली 300 फ्लाइट्स कैंसिल

रिपोट्र्स के मुताबिक पिछले 24 घंटों में दुबई में करीब 15.2 सेंटीमीटर बारिश हुई है। मंगलवार को, तो यहां 10 इंच से ज्यादा बारिश हुई थी। दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से आने-जाने वाली 300 फ्लाइट्स कैंसिल करनी पड़ी हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने लोगों को वहां न आने की सलाह दी है। दूसरी तरफ, ओमान में बारिश की वजह से 1400 लोगों को शेल्टर में भेजा गया है। स्कूल और सरकारी ऑफिस को बंद कर दिया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App