राहत… अब 31 मई तक करवाओ ई-केवाईसी

छूटे राशन कार्डधारकों को फिर मौका, मंडी जिला में 82 फीसदी ने करवाया पंजीकरण

कार्यालय संवाददाता-मंडी
प्रदेश सरकार व खाद्य आपूर्ति विभाग ने लाखों राशन कार्ड धारकों को एक बार फिर ई-केवाईसी करने का मौका दिया है। ताकि कोई भी उपभोक्ता राशन लेने से वंचित न रह सके। अब उपभोक्ता 31 मई तक ईकेवाईसी करवा सकते है। अभी तक मंडी जिला में ईकेवाईसी का कार्य 81.67 प्रतिशत हो चुका है। सौ फीसदी के लक्ष्य को पूरा करने के लिए विभाग ने दो माह तक तिथि को बढ़ा दिया है। वहीं विभाग ने स्पष्ट किया है कि जो भी उपभोक्ता ईकेवाईसी करवाने से अभी भी वंचित है। वे निर्धारित तिथि तक समस्त दस्तावेजों सहित ईकेवाईसी करवा लें। इसके उपरांत किसी को मौका नहीं दिया जाएगा और अप्रैल माह में राशन से वंचित होना पड़ेगा। क्योंकि ई-केवाईसी करने का इससे पहले यह तिथि 29 फरवरी, 31 मार्च थी गौरतलब है कि प्रदेश सरकार की ओर से खाद्य आपूर्ति निगम के माध्यम से उपभोक्ताओं को सस्ती दरों पर राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है। ताकि गरीब व जरूरतमंद परिवार बिना किसी परेशानी से अपने परिवार का पालन पोषण कर सकें। अपात्रों की बजाय पात्रों को मिले राशन डिपो के माध्यम से मिलने वाला यह राशन पात्र लोगों को ही मिल सके। इसी के माध्य नजर सभी राशन कार्ड धारकों को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य किया गया है।

ताकि सरकार की ओर से गरीबों को दिया जा रहा मुफ्त सहित कम दरों पर राशन अपात्रों की बजाए पात्रों को मिल पाए। सरकार की ओर से ई-केवाईसी के लिए निर्धारित की गई तारीख को बार-बार बढ़ाया जा रहा है। इसके बावजूद अभी भी कुछ उपभोक्ता ईकेवाईसी करवाने में लापरवाही बरत रहे हैं। वहीं प्रदेश में लाखों की संख्या में उपभोक्ताओं ने ईकेवाईसी नहीं करवाई है। उक्त समस्या को देखते हुए प्रदेश सरकार से एक माह का समय बढ़ा दिया है। इस बारे में डीएफएससी मंडी विजय महलाल का कहना है कि निदेशालय द्वारा ईकेवाईसी करवाने के लिए तिथि को 31 मई तक बढ़ा दिया है। राशनकार्ड धारक निर्धाििरत तिथि तक ईकेवाईसी करवा लें।

इस तरह है प्रदेश भर की स्थिति
अब प्रदेशभर के जिलों पर नजर डाली जाए तो बिलासपुर जिला में 81.54 प्रतिशत, चंबा 66.83, हमीरपुर 82.65, कांगड़ा 75.07, किन्नौर 59.75, कुल्लू 76.67, लाहुल एंड स्पीति 24.76, मंडी 81.67, शिमला 77.00, सिरमौर 74.15, सोलन 86.03, ऊना 74.96 और ऊना 76.97 प्रतिशत ई-केवाईसी हुई है।