पड्डल को गहरे जख्म दे गया मेला , मैदान में मिल रहे कांच और लोहे के टुकड़े

जीर्णोंद्धार का काम शुरू, 30 ग्रामीण महिलाएं मैदान को चकाचक करने में जुटीं, खिलाडिय़ों को मिलेगी राहत

कार्यालय संवाददाता-मंडी
खेल विभाग मंडी द्वारा अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेले के उपरांत पड्डल मैदान का जीर्णोंद्धार का कार्य शुरु कर दिया है। ताकि खिलाड़ी जल्द पड्डल मैदान में खेल सके। चारों तरफ से उबड़-खाबड़ हो चुके मैदान को समतल करने व मैदान में पड़े कूड़ा-कंकड़ हटाने के लिए 25-30 ग्रामीण महिलाएं जुट गई हैं। मैदान को चकाचक करने के लिए सोमवार को महिलाओं ने समतल करना शुरु कर दिया है।

वहीं मेले के दौरान नष्ट हुई घास को दोबारा लगाना शुरु हो गया है। मैदान को जीर्णोंद्धार करने के लिए कार्य दो वर्गो में बांटा गया है। कार्य के दौरान मैदान में भारी मात्रा में लोहे की कीलें, कांच के टुकड़े, शराब की खाली बोतलों सहित अन्य कचरा मिट्टी की उखाडऩे से मिल रहा है। इससे सहज पता चलता है कि शिवरात्रि मेला पड्डल मैदान को भारी जख्म दे गया है। जिसकों संवारने के लिए समय लग सकता है। हालांकि खेल विभाग का कहना है कि मैदान को जल्द दुरुस्त कर दिया जाएगा। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव का मेला पड्डल मैदान में एक माह तक आयोजित होता है। देश-प्रदेश के विभिन्न राज्यों से कारोबारी मंडी शिवरात्रि मेले में पहुंचते हैं। इस बार मेले का आयोजन नौ मार्च से 10 अप्रैल तक किया गया था।

मनमर्जी की खुदाई के साथ पसर जाती है गंदगी
प्लॉट आबंटन के उपरांत कारोबारी मैदान को अपनी सुविधा अनुसार तैयार करते हैं। इसमें जहां मैदान की खुदाई होती है। वहीं अन्य गंदगी मैदान में पसरी रहती है। अगर मेले के दौरान बारिश होती है, मैदान की दशा बिलकुल बिगड़ जाती है। जिसे संवारने के लिए नगर निगम व खेल विभाग को कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। नगर निगम मंडी ने क्विंटलों के हिसाब से साफ के दौरान कूड़ा-कचरा पड्डल मैदान से हटाया दिया है। अब खेल विभाग ने मैदान को जीर्णोद्धार करने के लिए कार्य शुरु कर दिया है। विभाग सबसे पहले मैदान से कांच के टुकड़े सहित अन्य गंदगी को हटाना शुरु कर दिया है। ताकि खिलाडिय़ों के लिए पड्डल मैदान जल्द मुहैया हो ।