सूरमाओं की धरती ‘दराट’ से लहूलुहान

तेजधार हथियारों और लाठी-डंडों के इस्तेमाल से पीछे नहीं रह रहे लोग, पालमपुर में बढऩे लगे क्राइम के केस
जयदीप रिहान – पालमपुर
देश भर में अपने साहस और बलिदान के लिए जानी जाने वाली पालमपुर की धरती लगातार दो वारदातों से दराट से लहूलुहान हो गई है। हाल यह है कि ‘ठंडी’ वादियों के बाशिंदों के खून में ‘उबाल’ आने लगा है। शांत माने जाने वाले पालमपुर व साथ लगते क्षेत्रों में बीते दिनों सामने आई वारदातों से लोग चिंतित दिखाई दे रहे हैं। कुछ ही दिनों के भीतर एक मर्डर, एक युवती पर विभित्स हमले और एक खूनी भिडंत के मामले सामने आ चुके हैं। अभी धीरा क्षेत्र में 50 वर्षीय महिला की निर्मम हत्या की गुत्थी अनसुलझी है। देर शाम अपने घर वापिस जा रही महिला का गला पेपर कटर से रेत कर हत्या कर दी गई थी। अभी तक न तो हत्या का मोटिव साफ हो पाया है न ही हत्यारे का कोई सुराग लग सका है।

वहीं पालमपुर के नए बस स्टैंड पर एक कालेज छात्रा पर एक युवक द्वारा दराट से हमला करने की वारदात ने सबको झकझोर कर रख दिया। जिस तरह दिन-दहाड़े युवक ने यूवती पर दराट से अनेक वार उसको लहूलुहान कर दिया, उस मंजर को देख हर कोई दहल गया। इस मामले में पकड़ा गया युवक नगरोटा क्षेत्र का रहने वाला है। युवती का इलजा पीजीआई चंडीगढ़ में चल रहा है। अभी यह दोनों मामले लोगों के जहन में ही थे कि गुरुवार सुबह मैंझा क्षेत्र में दो परिवारों में जमीनी विवाद को लेकर मारपीट हुई। जमीनी विवाद में लाठी-डंडे चले और खूब खून बहा। दो परिवारों के लोग घायल हुए, जिनमें से एक पिता-पुत्र को टांडा रैफर करना पड़ा है। कुछ ही दिनों में सामने आई इन वारदातों में जिस तरह तेजधार हथियारों व लाठी-डंडों का लोगों द्वारा उपयोग किया गया है, वो चिंता का सबब माना जा रहा है। -एचडीएम

पालमपुर में चोरों के हौसले बुलंद
पालमपुर में क्राइम के मामलों में हो रहे इजाफे के बीच चोरी की बढ़ती घटनाओं ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। बीते कुछ समय के दौरान ही पालमपुर में चोरी के कई मामले सामने आ चुके हैं और चोर खासकर मंदिरों को ही निशाना बना रहे हैं। नेहरु चौक स्थित शानि मंदिर का दानपात्र दो-तीन बार तोड़ा जा चुका है, वहीं घुग्गर स्थित कालीबाड़ी मंदिर परिसर में दानपात्र कई बार तोड़ा जा चुका है। घुग्गर नाला मंदिर की माता की मूर्ति से गहने चुराए जाने के बाद अब बीते दिनों नए बस स्टैंड के पास रिहायषी इलाके में स्थित चंडी माता मंदिर से चोर लाखों के गहने उड़ा ले गए हैं।