एशिया के इस देश में अब बिना वीजा 15 दिन घूमें

By: May 15th, 2024 1:21 pm

एजेंसियां—बीजिंग

एशिया के एक देश ने नई नीति लागू की है, जिसके तहत बिना वीजा एंट्री हो जाएगी। जानकारी के अनुसार चीन ने बुधवार को देश के समुद्र तट के साथ सभी क्रूज जहाज बंदरगाहों के माध्यम से विदेशी पर्यटक समूहों के वीजा-मुक्त प्रवेश की अनुमति देने वाली नीति लागू की है। राष्ट्रीय आव्रजन प्रशासन (एनआईए) के अनुसार पर्यटक समूह जिनमें से प्रत्येक में दो या अधिक विदेशी होते हैं और चीनी ट्रैवल एजेंसियों द्वारा संगठित या प्राप्त होते हैं, शंघाई, तियानजिन, गुआंगज़ौ, सान्या और अन्य सहित 13 चीनी शहरों में क्रूज बंदरगाहों के माध्यम से क्रूज जहाजों पर चीन में वीजा मुक्त प्रवेश कर सकते हैं।

एनआईए के एक बयान के अनुसार पर्यटक चीन में 15 दिनों से अधिक नहीं रह सकते हैं। चीन में रहते हुए वे तटीय प्रांतों, नगर पालिकाओं और स्वायत्त क्षेत्रों के साथ-साथ बीजिंग का भी दौरा कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त एनआईए ने घोषणा की कि सात क्रूज बंदरगाहों, अर्थात् डालियान, लियानयुंगंग, वेनझोउ, झोउशान, गुआंगझोउ, शेन्ज़ेन और बेइहाई को 54 देशों के नागरिकों के लिए वीज़ा-मुक्त पारगमन बंदरगाहों के रूप में नामित किया गया है।

बयान में कहा गया है कि यह कदम चीन की वीजा-मुक्त पारगमन नीति के तहत क्रूज जहाजों के माध्यम से इन बंदरगाहों से विदेशी यात्रियों के पारगमन और प्रस्थान की सुविधा प्रदान करता है। एनआईए के एक वरिष्ठ अधिकारी माओ जू के अनुसार क्रूज प्रवेश और निकास प्रक्रियाओं को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए एनआईए ने अन्य सेवाओं के अलावा विदेशी क्रूज यात्रियों के लिए निकासी, चालक दल लैंडिंग और क्रूज रखरखाव की सुविधा पर ध्यान केंद्रित करते हुए कई उपाय पेश किए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App